बिहार में बच्चों की मौत पर केंद्र से मदद मांगेंगे सुशील मोदी

0
91
बिहार को आपदा प्रबंधन के लिए केंद्र से अगले पांच साल में 7,824 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। यह कहना है पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का।
बिहार को आपदा प्रबंधन के लिए केंद्र से अगले पांच साल में 7,824 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे। यह कहना है पूर्व डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी का।

पटना। बिहार में बच्चों की मौत पर केंद्र से मदद मांगेंगे बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी। 21 जून को बजट पूर्व बैठक में वह मुद्दा उठायेंगे। दिल्ली के विज्ञान भवन में केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी है। राज्यों के वित्तमंत्री उसमें शामिल होंगे।

यह भी पढ़ेंः बिहार में 24 जून तक सभी स्कूल, कोचिंग संस्थान बंद

- Advertisement -

बजट पूर्व बैठक में बिहार में इंसेफेलाइटिस से बच्चों की हुई मौत का मुद्दा उठा कर केन्द्रीय सहायता की मांग करेंगे। इसी दिन नई दिल्ली में आयोजित जीएसटी कौंसिल की बैठक में भी भाग लेंगे, जिसमें मुख्य रूप से राजस्व संग्रह, नए रिटर्न के फारमेट और ई-चालान आदि महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा होने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः किसानों की आय बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने उठाया एक और कदम

श्री मोदी ने कहा कि 5 जुलाई को प्रस्तावित केन्द्रीय बजट के पूर्व केन्द्रीय वित्तमंत्री की अध्यक्षता में किसान, उद्योग, व्यापार व अन्य क्षेत्रों के प्रतिनिधियों के साथ पूर्व से ही अलग-अलग बैठकें कर सुझाव लिए जा रहे हैं। इसी कड़ी में राज्यों के वित्तमंत्रियों के साथ भी बजट पूर्व बैठक आयोजित की गई है। इसमें बिहार के अन्य मुद्दों के साथ मुजफ्फरपुर और आसपास के जिलों में फैले एक्यूट इंसेफेलाइटिस सिंड्रोम (एईएस) से बच्चों की होने वाली मौत के मुद्दे को उठा कर प्रभावित जिलों के प्रखंडों में बच्चों के लिए आईसीयू और वायरल शोध केन्द्र स्थापित करने के लिए केन्द्रीय मदद की मांग करेंगे।

यह भी पढ़ेंः बिहार में लू ने ली 100 जानें, कुदरत का कहर जारी

श्री मोदी 21 जून को ही नई दिल्ली में नई सरकार के गठन के बाद नवनियुक्त केन्द्रीय वित्तमंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित जीएसटी कौंसिल की पहली बैठक में भाग लेंगे, जिसमें राजस्व संग्रह सहित रिटर्न दाखिल करने के नए फारमेट और ई-चालान जैसे महत्वपूर्ण विषयों पर चर्चा हो सकती हैं। ज्ञातव्य है कि केन्द्रीय वित्त मंत्री ही जीएसटी कौंसिल के भी पदेन अध्यक्ष होते हैं।

यह भी पढ़ेंः

मुजफ्फरपुर में चमकी बुखार से बच्चों का बचाव अब राम भरोसे

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड को नंबर-1 बनाना लक्ष्यः सीएम

सारण जिले के गड़खा में दिनदहाड़े गोली मार व्यवसायी की हत्या 

भीषण लू व गर्मी का कहर जारी, गया में धारा 144, नवादा में 32 मरे 

- Advertisement -