बिहार के राज्यपाल ने ‘मुख्यमंत्री राहत कोष’ में 101000 दिये

0
410
बिहार के गवर्नर फागू चौहान
बिहार के गवर्नर फागू चौहान

पटना। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान ने अपने वेतन से ‘मुख्यमंत्री राहत कोष’ में एक लाख एक हजार रुपये की राशि प्रदान की है। कर्मचारियों ने भी एक दिन का वेतन दिया है। राज्यपाल सचिवालय के सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने भी अपने एक दिन के वेतन की राशि ‘मुख्यमंत्री राहत कोष’ में सहायता स्वरूप प्रदान की है। राजभवन से कुल 3 लाख 29 हजार 326 रूपये की राशि ‘मुख्यमंत्री राहत कोष’ में प्रदान की गई है।

राज्यपाल ने 5 अप्रैल को दीप जलाने का अनुरोध किया

राज्यपाल ने 5 अप्रैल, 2020 की रात नौ बजे दीप आदि जलाकर कोरोना-संक्रमण से बचाव में अपनी दृढ़प्रतिज्ञा और आत्मबल को प्रकट करने का अनुरोध किया है। राज्यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के आलोक में बिहारवासियों से अपील की है कि 5 अप्रैल (रविवार) की रात 9 बजे 9 मिनट तक दीप, मोमबत्ती, टार्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाते हुए कोरोना वायरस (कोविड-19) से बचाव के संघर्ष में अपनी दृढ़प्रतिज्ञा, एकता, सद्भावना और आत्मबल को अभिव्यक्त करें।

- Advertisement -

राज्यपाल ने कहा है कि प्रधानमंत्री के आह्वान के आलोक में 5 अप्रैल की रात 9 बजे सभी बिहारवासियों को अपने घरों की बत्तियाँ बंद कर अपने घरों के दरवाजों या बालकनी में 9 मिनट तक दीप, मोमबत्ती, टार्च या मोबाइल की फ्लैश लाइट आदि अवश्य जलाना चाहिए, ताकि ‘कोरोना महामारी’ के संक्रमण से बचाव में हमारे संघर्ष की एकजुटता प्रकट हो, हमारे आत्मबल का विकास हो, हमारे संकल्प को शक्ति मिले तथा हमारी दृढ़निश्चयता फलीभूत हो।

यह भी पढ़ेंः बिहार के गवर्नर की कोरोना को रोकने के लिए सहयोग की अपील

राज्यपाल ने कहा है कि अंधकार से प्रकाश की ओर निरंतर आगे बढ़ने की हमारी पुकार भारतीय संस्कृति की ‘तमसो मा ज्योतिर्गमय’ की अवधारणा के अनुरूप है। उन्होंने कहा है कि संघर्ष-काल में दीप-प्रज्वलन से हमारे भीतर असीम ऊर्जा और प्रकाश का संचार होगा तथा हमारी यह भावना बलवती होगी कि आपदाकाल में भी हम अकेले नहीं, बल्कि सभी एक साथ सफलता की ओर आगे बढ़ रहे हैं। राज्यपाल ने कहा कि दीप-प्रज्वलन या उक्त प्रकाश-व्यवस्था के इस कार्य में सोशल डिस्टेन्सिंग एवं लाकडाउन के प्रावधानों का भी पूरा परिपालन होना चाहिए।

यह भी पढ़ेंः बिहार का हर विधायक कोरोना उन्मूलन फंड में 50 लाख देगा

- Advertisement -