बंगाल में बीजेपी की सरकार बनी तो सरकारी नौकरी में महिलाओं को 33% आरक्षण

0
362
बंगाल में बीजेपी की सरकार बनी तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। सरकारी कर्मचारियों को 7वां वेतनमान मिलेगा।
बंगाल में बीजेपी की सरकार बनी तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। सरकारी कर्मचारियों को 7वां वेतनमान मिलेगा।

कोलकाता। बंगाल में बीजेपी की सरकार बनी तो सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा। सरकारी कर्मचारियों को 7वां वेतनमान मिलेगा। बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बीजेपी का घोषणापत्र आज जारी किया। तृणमूल कांग्रेस ने अपना घोषणापत्र पहले ही जारी कर दिया है।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के लिए आज जारी अपने घोषणा पत्र में वादा किया है कि बीजेपी की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30% आक्षण दिया जाएगा। महिलाओं को आकर्षित करने के लिए बेरोजगारी के इस दौर में बीजेपी का यह वादा कारगर साबित हो सकता है। इसलिए बंगाल में बेरोजगारी को लेकर लोगों में भारी गुस्सा है।

- Advertisement -

बंगाल में बजड़े पैमाने पर मछली का कारोबार होता है। इस काम में बड़ी आबादी को रोजगार मिलता है। ऐसी आबादी को आकर्षत करने के लिए बीजेपी ने सरकार बनने पर हर मछुआरे को ₹6000 महीने की सहायता देने की घोषणा की है। बीजेपी ने मछुआरों को अपनी ओर खींचने की कोशिश की है।

किसानों को आकर्षित करने के लिए बीजेपी ने वादा किया है कि अगर सरकार बनती है तो राज्य के 7500000 वैसे किसानों को पीएम किसान निधि से रकम का भुगतान किया जाएगा, जिन्हें इसका लाभ नहीं मिल सका है। बंगाल में बीजेपी ने इसे बड़े मुद्दे के तौर पर उछाला है। ममता बनर्जी पर बीजेपी आरोप लगाती रही है कि उनकी जिद की वजह से ही राज्य के 75 लाख किसान केंद्र की इस योजना से वंचित रह गये।

घुसपैठ पर रोक लगाने के लिए सीमा पर कड़े बंदोबस्त करने का भी वादा बीजेपी ने किया है। बंगाल में बांग्लादेशी घुसपैठ बड़ा मुद्दा है। कभी ममता बनर्आजी भी इसके खिलाफ बोलती थीं, लेकिन अब वे घुसपैठियों के पैराकार के रूप में सामने आयी हैं।

ममता बनर्जी ने प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजना- आयुष्मान योजना को बंगाल में लागू नहीं किया था। बाद के दिनों में उन्होंने इसकी जगह स्वास्थ्य साथी योजना लागू की। बीजेपी के वादे के मुताबिक आयुष्मान योजना का लाभ उन सभी व्यक्तियों को दिया जाएगा, जो इसके हकदार हैं।

सरकारी कर्मचारियों को लुभाने के लिए बीजेपी ने कहा लहै कि बंगाल में अगर बीजेपी की सरकार बनती है तो सरकारी कर्मचारियों को सातवां वेतन आयोग का लाभ दिया जाएगा। अभी तक बंगाल में छठा वेतमान ही मिल रहा है। इरासे राज्य के 10 लाख से ज्यादा कर्माचारियों को लुभाने का बीजेपी ने प्रयास किया है।

घोषणापत्र में यह भी वादा किया गया है कि बंगाल में 3 एम्स खोले जाएंगे, जिनमें एक नॉर्थ बंगाल में होगा, दूसरा सुंदरबन और तीसरा जंगलमहल इलाके में होगा। ममता पर आरोप लगता रहा है कि मुसलिम तुष्टीकरण के लिए वे हिन्दुओं के पूजापाठ में व्यवधान डालती रही हैं। इसे देखते हुए बीजेपी ने कहा है कि उसकी सरकार बनी तो सरस्वती पूजा, दुर्गा पूजा जैसे तमाम त्यौहार बिना किसी सरकारी रूकावट के लोगों को मनाने की खुली  छूट होगी।

- Advertisement -