बंगाल चुनाव के पहले चरण में 96 उम्मीदवार इंटर से आगे नहीं पढ़े

0
303
बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव में भी हिंसा नहीं थमी। सुरक्षा के व्यापक तामझाम के बावजूद बंगाल में आठवें चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण नहीं रहा।
बंगाल में अंतिम चरण के चुनाव में भी हिंसा नहीं थमी। सुरक्षा के व्यापक तामझाम के बावजूद बंगाल में आठवें चरण का मतदान भी शांतिपूर्ण नहीं रहा।
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। बंगाल चुनाव पहले चरण का चुनाव लड़ रहे 96 ऐसे उम्मीदवार हैं, जिनकी शिक्षा पांचवीम से लेकर 12वीं तक है। यानी आधे उम्मीदवार इंटर पास हैं। कुल 191 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 48%  उम्मीदवार यानी 92  उम्मीदवार स्नातक पास हैं। तीन डिप्लोमाधारी उम्मीदवार भी मैदान में हैं।

25 से 40 साल के उम्मीदवारों की संख्या 53 यानी 28% है। 41 से 60 वर्ष की उम्र के उम्मीदवार सबसे ज्यादा 109 हैं। ऐसे उम्मीदवार भी मैदान में डटे हुए हैं, जिनकी उम्र 61 से 80 साल के अंदर हैं। भले ही सारे राजनीतिक दल  महिला प्रतिनिधित्व की बात कर रहे हैं, लेकिन पहले चरण के 191  उम्मीदवारों में केवल 21 महिला उम्मीदवार ही चुनाव लड़ रही हैं। यह संख्या कुल उम्मीदवारों के मुकाबले केवल 11% है।

- Advertisement -

पहले चरण के चgनाव में 48 (25%) उम्मीदवार फौजदारी मुकदमों के आरोपी हैं। इनमें सीपीएम सबसे आगे है। सीपीएम के कुल 18 में से 10 यानी 56 % उम्मीदवारों पर फौजदारी मुदमे चल रहे हैं। हैं। पहले चरण की कुल 30 सीटों पर 191 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बीजेपी के 29 उम्मीदवार हैं, जिनमें 12 उम्मीदवारों यानी 41% पर मामले दर्ज हैं। टीएमसी के 29 उम्मीदवारों में से 10 (35%) गंभीर आपराधिक मामलों में आरोपित हैं।

बंगाल चुनाव में विभिन्न दलों के 12 उम्मीदवारों ने खुद ब खुद घोषणा की है कि उन पर महिला अत्याचार के मुकदमे चल रहे हैं। इनमें से एक उम्मीदवार तो रेप का आरोपी है। इसके अलावा  हत्या के मामले से जुड़े हुए उम्मीदवारों की संख्या 8 और  इससे संबंधित मामलों में संलिप्त उम्मीदवारों की संख्या 19 है। ADR की रिपोर्ट के मुताबिक पहले चरण में 30 विधानसभा क्षेत्रों में से  7 विधानसभा क्षेत्र संवेदनशील हैं। इनमें तीन  या तीन से ज्यादा उम्मीदवार ऐसे हैं, जिन पर अपराधिक मामले दर्ज हैं।

पहले चरण के चुनाव में सबसे ज्यादा  चल और अचल संपत्ति 10 करोड़ से अधिक के मालिक  भाजपा के के उम्मीदवार  अंबुजा  महंत  हैं। उनकी कुल संपत्ति 10 करोड़ 70 लाख बतायी गयी है। उम्मीदवारों की आयकर विवरणी के अनुसार  सबसे ज्यादा वार्षिक आय  तृणमूल कांग्रेस के तीन उम्मीदवार की है। इनमें सबसे आगे है तृणमूल के  उम्मीदवार अर्द्धेंदु माहिती। इनकी सालाना आय एक करोड़ 14 लाख रुपये है। 191 उम्मीदवारों में से  13 उम्मीदवार ऐसे हैं, जिनके पैन कार्ड नहीं है।

- Advertisement -