नीतीश कुमार ने COVID-19 से निपटने के लिए 7 करोड़ दिये

0
305
हेल्थ डिपार्टमेंट की 542.10 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को किया। इनमें 100 बेड का (PIKU भी है।
हेल्थ डिपार्टमेंट की 542.10 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को किया। इनमें 100 बेड का (PIKU भी है।

पटना। नीतीश कुमार ने COVID-19 से निपटने में बड़ी पहल की है। उन्होंने मुख्यमंत्री क्षेत्र विकास योजना के तहत कोरोना उन्मूलन कोष में 7 करोड़ रुपये दिए हैं। विधान परिषद के सदस्य के तौर पर COVID-19 के संबंध में व्यय करने की नीतीश कुमार ने अनुशंसा की है। CORONA संक्रमण से जारी लड़ाई में इससे बड़ी मदद मिलेगी।

बिहार में बैंक की शाखाएं पूर्व की तरह 10 से 4 बजे तक खुलेंगी

इस बीच उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा है कि राज्य में कार्यरत बैंक की सभी शाखाएं लाक डाउन से पूर्व की तरह यथावत ग्राहकों को सेवा प्रदान करेंगी। कुछ जिलों में गलतफहमी के कारण बैंक शाखाओं को सप्ताह में दो दिन बंद करने का निर्णय स्थानीय स्तर पर ले लिया गया था। साथ ही बैंकों ने पूरे राज्य में बैंकिंग अवधि 10 से 2 बजे तक सीमित कर दिया था। बैंक प्रबंधन से कहा गया है कि सभी शाखाएं यथावत अपनी सेवा सप्ताह के सभी कार्यदिवस में 10 से 4 बजे तक जारी रखें।

- Advertisement -

श्री मोदी ने कहा कि इसके अलावा 17 हजार बैंक मित्रों के जरिए सभी ग्राहक सेवा केन्द्र भी ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराते रहेंगे क्योंकि बैंकिंग सेवाओं को लाक डाउन में मुक्त रखा गया है। आने वाले दिनों में बैंकों के जरिए ही राज्य व केन्द्र सरकार द्वारा घोषित राहत पैकेज की अरबों की राशि डीबीटी के जरिए लाभार्थियों के खाते में भेजी जानी है।

बैंकों ने आश्वस्त किया है कि उनकी शाखाओं और एटीएम में कैश की कोई कमी नहीं है। बैंक नकद जमा, निकासी, चेक क्लीयरेंस व रैमिंटेंस आदि कार्य पूर्ववत करते रहेंगे। ग्राहकों से आग्रह है कि वे अत्यधिक आवश्यकता की स्थिति में ही बैंक की शाखाओं में जाएं और यथासंभव मोबाइल, इंटरनेट व आनलाइन बैंकिंग, डिजिटल माध्यम तथा एटीएम का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।

यह भी पढ़ेंः बिहार व बिहारियों से चिढ़ने वाले इसका इतिहास भी जान लें

- Advertisement -