नीतीश कुमार की दो टूक- हम वोट के चक्कर में नहीं रहते

0
90
नीतीश कुमार ने मधेपुरा में कर्पूरी ठाकुर के नाम पर बने मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का उद्घाटन किया
नीतीश कुमार ने मधेपुरा में कर्पूरी ठाकुर के नाम पर बने मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का उद्घाटन किया

कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल का मधेपुरा में उद्घाटन

पटना। नीतीश कुमार ने दो टूक कहा है- हम वोट के चक्कर में नहीं रहते हैं। जनता जिसे चाहे अपना सेवक बहाल करे, हम वोट के लिये काम नहीं करते। सेवा ही हमारा कर्म है। हमलोगों को बिहार की जनता यदि फिर काम करने का मौका दे तो हमलोगों का एक सपना है कि सिंचाई के लिये हर खेत तक पानी पहुंचा देंगे। नीतीश ने कर्पूरी ठाकुर के नाम मधेपुरा में बने मेडिकल कालेज के उद्घाटन के अवसर पर ये बातें कहीं। 781 करोड़ रुपये की लागत से मेडिकल कालेज बना है।

जननायक कर्पूरी ठाकुर राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल, मधेपुरा में शिलापट्ट का अनावरण कर चिकित्सकीय सेवाओं का शुभारंभ करने के पश्चात नवनिर्मित अस्पताल भवन का मुख्यमंत्री ने अवलोकन किया। दीप प्रज्ज्वलित कर मुख्यमंत्री ने इसका उद्घाटन किया। जनसभा को लेकर बने मंच पर मुख्यमंत्री ने रिमोट के माध्यम से शिलापट्ट का अनावरण कर 340 करोड़ रुपये की लागत वाली 2,502 योजनाओं का उद्घाटन एवं 2,161 योजनाओं का शिलान्यास भी किया।

- Advertisement -

मुख्यमंत्री ने कहा कि 2005 में यहां मेडिकल कालेज बनाने का निर्णय लिया गया था, जिसका शिलान्यास 6 जून 2013 को किया गया। मुझे आज इस मेडिकल कालेज का उद्घाटन करने का अवसर प्राप्त हुआ है। उन्होंने कहा कि पहले सरकारी अस्पतलों में लोग इलाज कराने नहीं के बराबर जाते थे। प्रखण्ड स्तर पर जो प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र हैं, उनमें प्रतिमाह औसतन 39 मरीज ही आते थे। अब स्वास्थ्य सेवाओं में इतनी सुविधा पिछले 14 वर्षों में उपलब्ध करायी गयी है कि अब प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में औसतन प्रतिमाह 10 हजार से भी अधिक मरीज अपना इलाज कराने पहुंचते हैं।

2006-07 के फर्स्ट फेज में बेतिया, पावापुरी और मधेपुरा में 3 नये मेडिकल कालेज बनाने का निर्णय लिया गया, लेकिन जमीन नहीं मिलने के कारण मधेपुरा में मेडिकल कालेज का निर्माण कराने में विलंब हुआ। भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति एवं उससे जुड़े लोग धन्यवाद के पात्र हैं, जिन्होंने मेडिकल कालेज के लिये 25 एकड़ जमीन उपलब्ध कराई। आज जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कालेज एवं अस्पताल मधेपुरा में चिकित्सकीय सेवाओं का शुभारंभ कर दिया गया है। मेडिकल काउंसिल आफ इंडिया से जैसे ही अनुमति मिलेगी, वैसे ही इस मेडिकल कालेज में नामांकन का काम भी प्रारंभ हो जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में स्वास्थ्य के क्षेत्र में हम इतनी व्यवस्था एवं सुविधायें लोगों को उपलब्ध करा देंगे कि मजबूरी में लोगों को इलाज के लिये बाहर नहीं जाना पड़ेगा। लोग अपनी इच्छा से अगर जाना चाहें तो जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि यहां मेडिकल कालेज के प्रांगण में अगस्त से पहले जननायक कर्पूरी ठाकुर की प्रतिमा भी लगाई जाएगी, जिसका आधार बन कर तैयार हो गया है, ताकि उनके जन्म दिवस पर आफिसिअली समारोह का आयोजन किया जा सके। उन्होंने कहा कि समाजवादियों की भूमिका को याद करिये तो भूपेन्द्र नारायण मंडल और जननायक कर्पुरी ठाकुर जैसी शख्सियत ही हमें याद आते हैं। उन्होंने कहा कि 14 साल में न्याय के साथ हमने समाज के हर तबके और हर इलाके का विकास किया। हमलोगों ने किसी की भी उपेक्षा नहीं की। हाशिये पर खड़े सभी समुदाय के लोगों को विकास कर मुख्य धारा से जोड़ने के लिये विशेष पहल की।

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार पर भाजपा का साथ भारी पड़ने लगा है, क्या हैं विकल्प

पहले स्कूलों की क्या स्थिति थी यह सर्वविदित है। आज हर पंचायत में स्कूल स्थापित किया गया है। बापू और लोहिया ने नर-नारी समता की जो बात कही थी, उसको अमल में लाने के लिये हमलोगों ने पंचायत एवं नगर निकायों के चुनाव में महिलाओं को 50 प्रतिषत का आरक्षण दिया। महिलाओं को 50 प्रतिशत का यह आरक्षण देने वाला बिहार पहला राज्य है। इसके अलावा महिलाओं की सशक्तिकरण के लिये जीविका योजना शुरू की गई। हमलोगों का लक्ष्य 10 लाख स्वयं सहायता समूह बनाकर डेढ़ करोड़ परिवारों को जोड़ने का है। अब तक 9 करोड़ 13 लाख स्वयं सहायता समूहों का गठन किया जा चुका है। इससे एक करोड़ से भी अधिक परिवार जुड़े हुए हैं।

यह भी पढ़ेंः बिहार सरकार 12 पीड़ित परिवारों को देगी 4-4 लाख मुआवजा

उन्होंने कहा कि कुछ लोग वोट के चक्कर में अनाप-सनाप बयानबाजी करने में विश्वास रखते हैं। विकास से उन्हें कोई मतलब नहीं है। हर इच्छुक परिवार को बिजली का कनेक्शन उपलब्ध कराने के बाद हमलोग अब सिचाई के लिये कृषि फीडर के माध्यम से इच्छुक किसानों को बिजली का कनेक्शन उपलब्ध करा रहे हैं। सात निश्चय योजना के तहत हर घर तक नल का जल, हर घर तक पक्की गली और नाली, हर घर शौचालय निर्माण की दिशा में काम तेजी से आगे बढ़ रहा है। कृषि के क्षेत्र में भी काफी विकास किया गया है।

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार बिहार में प्रोसेसिंग से किसानों की आमदनी बढ़ाएंगे

- Advertisement -