नाग पंचमी पर नागों के संग मेले में पहुंचे भक्त

0
529
समस्तीपुर। अनुमंडल के सभी प्रखंडों में धूमधाम से श्रद्धा भाव व हर्षोल्लास के साथ मनायी गयी विषहरी नाग पूजा।  रोसड़ा क्षेत्र के थतिया गांव में मां भगवती के भव्य मंदिर में हर्षोल्लास के साथ यह पूजा संपन्न हुई।
मिली जानकारी के अनुसार थकिया गांव  के इस मंदिर में 1903 से हर वर्ष सावन महीने के प्रथम पंचमी यानी नाग पंचमी को माता की पूजा एवं मेले का भव्य आयोजन भगत नंदन दास द्वारा किया जाता है। यहां पूजा एवं मेला का आयोजन किया गया एवं शाम में बच्चों को प्रोत्साहित थतिया चाइल्ड डेवलपमेंट कमेटी के द्वारा किया गया।
रात्रि में सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। श्रद्धालुओं ने बताया कि यहां पर आकर जो भी व्यक्ति मां विषहरी से वर मांगता है, उसे मन माफिक वर प्राप्त होता है। खासकर इसी कारण से यहां काफी संख्या में दूर दूर से श्रद्धालु लोग पहुंचते हैं।
यहां 4 दिनों तक यह कार्यक्रम चलता रहेगा, जिसमें हजारों लोगों की संख्या में भक्तगण मां का दर्शन करेंगे। इस दौरान भक्त उक्त कार्यक्रम के साथ-साथ मेला का आनंद उठायेंगे। मेले के अंदर झूला, मीना बाजार, ब्रेक डांस, सर्कस एवं जादू के खेल का आनंद लेते रहेंगे।  मेले में शांति व्यवस्था हेतु समिति के सदस्य अरविंद कुमार भारतीय ,अमर सिंह, सुशील सिंह, मनिष सिंह गुड्डू कुमार, मनीष सिंह बंटी, नेहाल सिंह ,रामप्रीत, विक्की ,सत्यजीत एवं अन्य लोग कमेटी के अध्यक्ष के रूप में संजय कुमार सिंह सचिव राम कृपाल दास कोषाध्यक्ष संजय कुमार कर्ण सक्रिय हैं। कमेटी के सदस्यों ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।
यह भी पढ़ें- 
साथ ही उन्होंने बताया कि उन्हें आशा है कि कार्य शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो जाएगा। उधर अनुमंडल के विभूतिपुर प्रखंड के सिंधिया घाट, नरहन सहित अन्य कई जगहों पर मां विषारी (भगवती) नाग पूजा की गयी। इस दौरान पूरे क्षेत्र में कहीं कोई अप्रिय घटना घटने की जानकारी प्राप्त नहीं हुई है।
- Advertisement -