तेलंगाना के जेल सुधार मॉडल को लागू करें झारखंड-बिहार

0
188
झारखंड स्वास्थ्य सेवा के मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों को राज्य सरकार ने सेवा अवधि में विस्तार करने का निर्णय लिया है।
झारखंड स्वास्थ्य सेवा के मार्च 2022 तक सेवानिवृत होने वाले चिकित्सकों को राज्य सरकार ने सेवा अवधि में विस्तार करने का निर्णय लिया है।
आईपीएस वीके सिंह
आईपीएस वीके सिंह

रांची। तेलंगाना के जेल सुधार मॉडल को लागू करने के लिए तेलंगाना के आईपीएस अधिकारी वीके सिंह ने झारखंड और बिहार के मुख्यमंत्रियों को सुझाव भेजे हैं। झारखंड की जेलों को सुधारने का प्रस्ताव उन्होंने मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भेजा है। ऐसा ही सुझाव उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को भी दिया है। तेलंगाना के आईपीएस अधिकारी वीके सिंह राजा बहादुर वेंकट रामी रेड्डी, हैदराबाद स्टेट पुलिस एकेडेमी के निदेशक पद पर तैनात हैं।

उन्होंने बिहार और झारखंड के मुख्यमंत्रियों हेमंत सोरेन और नीतीश कुमार को लिखे पत्र में सुझाव दिया है कि तेलंगाना में जेल की व्यवस्था में बड़ा परिवर्तन किया गया है। इसमें जेलों को किसी तरह की बजटीय सहायता भी नहीं दी गयी है। हालत इतनी सुधर गयी है कि आज तेलंगाना की जेल व्यवस्था पूरे देश में रोल मॉडल के तौर पर जानी जा रही है।

- Advertisement -

वीके सिंह 1987 बैच के आइपीएस अधिकारी हैं। उन्होंने तेलंगाना सरकार के जेल महकमे में वर्ष 2014 से 2019 तक डीजी जेल के रूप में काम किया है। उनका मानना है कि जेल की व्यवस्था वर्तमान में क्रिमिनिल जस्टिस सिस्टम का एक महत्वपूर्ण स्तंभ बन गयी है। मौजूदा वक्त में वह काफी खराब अवस्था में है। कभी तेलंगाना जेल की हालत भी ऐसी ही थी।

वीके सिंह बताते हैं कि उनके सुझावों पर पंजाब ने पहल शुरू की है। पुलिस एकेडमी के निदेशक वीके सिंह के सुझावों पर ही पंजाब ने भी जेलों की व्यवस्था सुधारने की पहल शुरू कर दी है। दो माह पहले वीके सिंह से पंजाब सरकार ने जेल सुधार की प्रक्रिया को समझने की कोशिश की थी।

यह भी पढ़ेंः कोरोना के रंग-ढंग से और भी परेशानियां कर रहीं इंतजार

यह भी पढ़ेंः झारखंड के निवासी हों या दूसरे राज्य के, कोई भी पैदल न जाये

यह भी पढ़ेंः बीजेपी-जेडीयू के बीच इनदिनों भवह-भैसुर का चल रहा खेल

यह भी पढ़ेंः मुख्यमंत्री नीतीश को पत्र भेज औषधि नियंत्रक पदाधिकारी की शिकायत

- Advertisement -