गाँधी के सपनों का भारत बना रही है केंद्र सरकार: राजीव

0
198

पटना। प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने सभी राज्यवासियों को देश के 71 वें स्वतंत्रता दिवस की बधाई देते हुए कहा कि देश की आजादी के 71 वर्ष पूरे हो गए हैं। इन वर्षों में देश में कई सरकारें आयीं और गयीं, लेकिन यह एक कटु सत्य है कि इन सरकारों ने कभी भी देश के विकास के लिए वैसी प्रतिबद्धता नही दिखाई, जैसी मौजूदा केंद्र सरकार दिखा रही है। हकीकत में आज केंद्र सरकार महात्मा गाँधी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए उनके सपनों के भारत के निर्माण की राह पर तेजी से अग्रसर है।

1942 में अंग्रेजों से लड़ने के लिए जिस तरह महात्मा गांधी ने ‘करो या मरो’ का संकल्प दिया था, उसी तरह आज देश प्रधानमन्त्री ‘करेंगे और कर के रहेंगे’ के संकल्प के साथ गरीबी, अशिक्षा, गंदगी, भ्रष्टाचार और आतंकवाद के खिलाफ लगातार जंग लड़ रहे हैं। गांधी जी ने स्वच्छता का सपना था, जो कांग्रेस की उदासीनता के कारण लंबे अरसे उपेक्षित रहा, लेकिन प्रधानमन्त्री श्री मोदी ने इसके महत्व को समझा और स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की और आज इसके अंतर्गत भारत का स्वच्छता कवरेज 80% से अधिक हो चुका है।

- Advertisement -

आज इस अभियान के तहत देश में 8 करोड़ 60 लाख से अधिक शौचालय बन चुके हैं तथा 4.16 लाख से अधिक गांव खुले में शौच के अभिशाप से मुक्त हो चुके हैं। गाँधी जी का सपना था कि देश के दलित, पिछड़े वर्ग तथा महिलाएं और किसान आदि सशक्त बने, आज केंद्र उसका भी ध्यान रख रही है।

आज 5 करोड़ महिलाओं के उज्ज्वला योजना के तहत रसोई के धुंए से मुक्ति मिल चुकी है, 15 करोड़ से अधिक किसानों को सॉयल हेल्थ कार्ड मिल चुका है तथा साथ ही उनके फसलों की एमएसपी को डेढ़ गुणा किया जा चुका है। आज देश के सभी गाँव विद्युतिकृत हो चुके है, वहीं सौभाग्य योजना के तहत एक करोड़ से अधिक घरों में निशुल्क बिजली कनेक्शन मिल चुका है। मुद्रा योजना के तहत 13.5 करोड़ लोगों के बीच स्वरोजगार और उद्यमिता के लिए 6.5 लाख करोड़ से अधिक के ऋण वितरित हो चुके हैं। प्रधानमन्त्री आवास योजना के तहत अभी तक 1 करोड़ से अधिक लोगों का अपने आवास का सपना पूरा हो चुका है।

श्री रंजन ने आगे कहा कि प्रधानमन्त्री जी की नीतियों से आज विश्व स्तर पर भी भारत की साख में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके कारण देश में होने वाले विदेशी निवेश में भी अभूतपूर्व बढ़ोतरी हुई है। बॉण्ड-क्रेडिट रेटिंग एजेंसी- मूडीज ने पिछले 14 सालों में पहली बार भारत की विश्व रैंकिंग में परिवर्तन किया है। इसके अतिरिक्त, ईज ऑफ डूइं‍ग बिजनेस में एक लंबी छलांग लगाते हुए भारत आज 142 से 100वें स्थान पर पंहुच गया है। इसके अलावा भारत आज दुनिया की छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था और चौथी सैन्य महाशक्ति बन चुका है।

यह भी पढ़ेंः पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने से पीएम के वादे पूरे

- Advertisement -