कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 हजार के करीब पहुंची

0
137
कोरोना पॉजिटिव 2 और मामले उजागर होने के बाद वाराणसी जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 60 (पॉजिटिव) केस हो गए हैं। इसे लेकर प्रशासन सतर्क है।
कोरोना पॉजिटिव 2 और मामले उजागर होने के बाद वाराणसी जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 60 (पॉजिटिव) केस हो गए हैं। इसे लेकर प्रशासन सतर्क है।

दिल्ली/ रांची/ पटना। कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 2 हजार के करीब पहुंच गयी है। कल से अब तक 328 नए मामले सामने आए हैं और 12 नई डेथ रिपोर्ट हुई हैं। कोरोना से संक्रमित मामलों की कुल संख्या 1965 है और इसमें कुल 50 मौते हुई हैं। पॉजिटिव न्यूज़ यह है कि अब तक 151 लोग रिकवर हो चुके हैं। यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने दी है।

कोरोना पाजिटिव मरीज मिलने के बाद हिंदपीढ़ी में ट्रेसिंग जोरों पर

रांची में कोरोना वायरस संक्रमित महिला की पुष्टि होने के बाद हिंदपीढ़ी के आसपास के इलाकों में कांटेक्ट ट्रेसिंग के लिए जिला प्रशासन की टीम ने आज भी अभियान चलाया। आज टीम को रवाना करने से पहले प्रत्येक टीम को प्रशिक्षण दिया गया कि किस तरह से अपनी सुरक्षा के साथ-साथ लोगों से जानकारी हासिल करनी है।

- Advertisement -

बिहार में अब तक 24 लोग संक्रमित, एक की हुई मौत

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री के वीडियो कांफ्रेंसिंग के ने कहा कि आज तक बिहार में 24 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और 1 व्यक्ति की मृत्यु हुई है। 2 लोग कोरोना वायरस से रिकवर भी हुए हैं। बिहार में 1 व्यक्ति की जो मौत कोरोना वायरस से हुई थी, उनकी मृत्यु के बाद कोरोना वायरस की रिपोर्ट आयी। इसके कारण कई लोगों में ये स्प्रेड हो गया। मृतक के घर और अस्पताल से संपर्क में आए 11 लोग कोरोना वायरस से प्रभावित हो गए। इस तरह 24 में 12 कोरोना वायरस के मामले एक व्यक्ति के चलते फैल गया।

इसके बाद हमलोगों ने इससे संबंधित एक-एक चीज का परीक्षण करवाया, ताकि कोई व्यक्ति जांच से न छूटे। विदेश से बिहार आए सभी लोगों पर हमलोग ध्यान दे रहे हैं, उन सभी लोगों का टेस्ट भी करवा रहे हैं। दूसरे राज्यों से बिहार आए लोगों को स्थानीय स्तर पर चिन्हित किया गया है। ऐसे 1 लाख 74 हजार 470 लोग हैं, जिनमें 12 हजार 51 विदेशी के रुप में देश के बाहर से आए हुए लोग शामिल हैं। सभी को हमलोगों ने होम कोरेन्टाइन में रखा है। खासकर विदेश से आए लोगों की जांच कराते जा रहे हैं।

होम क्वारंटाइन की व्यवस्था हमलोगों ने गांव के स्तर पर भी किया है। स्कूलों में आशा वर्कर, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम आदि सब लोगों को इसमें शामिल किया गया है। ये काम बहुत अच्छे ढंग से कर रहे हैं। जितने भी जन प्रतिनिधि हैं चाहे वे नगर निकाय के हों, या फिर पंचायती राज व्यवस्था के, उन सब लोगों को इसमें शामिल किया गया है। मुखिया के अलावा पंच और सरपंच को भी इसमें शामिल किया गया है। मुख्य सचिव के स्तर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बराबर उनसे संवाद किया जा रहा है। हमलोगों ने भी उनसे संवाद किया है और उनसे राय मांगी है कि इसको लेकर और जो भी कुछ किया जा सकता है, उसके बारे में सूचित करें।

प्रधानमंत्री ने राज्यों को चिकित्सीय संसाधन का भरोसा दिया

झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रामनवमी के मौके पर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की
झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने रामनवमी के मौके पर हनुमान मंदिर में पूजा-अर्चना की

कोरोना को रोकना है तो हमें रुकना होगा। राज्यवासियों को जल्दबाजी नहीं करनी है। खुद की सुरक्षा, अपने परिवार की सुरक्षा और समाज की सुरक्षा हम सभी की जिम्मेवारी है। इस बात को समझने और खुद में उतारने की आवश्यकता है। हिंदपीढ़ी में एक महिला कोरोना संक्रमित मिली है। ऐसी स्थिति में वहां के लोगों का जांच बेहद जरूरी है। बड़े पैमाने पर जांच होगी। सरकार हिंदपीढ़ी में जांच शिविर लगाने पर विचार कर रही है, ताकि घर घर जाने की आवश्यकता स्वास्थ्यकर्मियों को न पड़े। मेरा सभी से अनुरोध होगा कि इस कार्य में हिंदपीढ़ी वासी प्रशासन को सहयोग करें। यह उनकी ही सुरक्षा के लिए किया जा रहा कार्य है। ये बातें मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहीं। श्री सोरेन प्रधानमंत्री के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद संवाददाताओं से बात कर रहे थे।

अधिक से अधिक जांच हो, एहतियात बरतने का निर्देश 

मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने कहा कि अधिक से अधिक जांच हो, यह तय किया जा रहा रहा है। जांच के लिए व्यवस्था की जा रही है। इस समय एहतियात बरतना अहम है। इसको प्राथमिकता देनी है। वरीय अधिकारियों को इस संबंध में आदेश दिया गया है। बाहर से आनेवाले लोग स्वतः जांच कराएं, इसमें डरने की आवश्यकता नहीं है। सभी लोग कोरोना संक्रमित नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ेंः बोकारो के होटलों में 244 कमरों को उपायुक्त ने अधिग्रहित किया

केंद्र सरकार ने सहयोग देने की बात कही

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री के साथ आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में सभी राज्य के मुख्यमंत्री जुड़े थे। कुछ ही राज्य को प्रधानमंत्री से बात करने व अपने राज्य की स्थिति से अवगत कराने का अवसर मिला। जब झारखंड को अवसर मिलेगा तो हम भी अपनी बात रखेंगे। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को चिकित्सीय संसाधन उपलब्ध कराने की बात सामने आई। आर्थिक पहलू पर भी बात हुई। प्रधानमंत्री ने चिकित्सीय संसाधन के लिए मदद करने की बात कही है। साथ ही राज्यों को सलाह दी गई कि वे अपने स्तर से भी दुनिया में कहीं से संसाधनों को मंगा सकते हैं।

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस से निपटने के लिए लोगों ने मदद के हाथ बढ़ाये

- Advertisement -