कोरोना महामारी का अंधकार मिटाने के लिए दीप जरूर जलाएं!

0
102
कोरोना पॉजिटिव 2 और मामले उजागर होने के बाद वाराणसी जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 60 (पॉजिटिव) केस हो गए हैं। इसे लेकर प्रशासन सतर्क है।
कोरोना पॉजिटिव 2 और मामले उजागर होने के बाद वाराणसी जिले में अब तक कोरोना संक्रमण के 60 (पॉजिटिव) केस हो गए हैं। इसे लेकर प्रशासन सतर्क है।

रांची। कोरोना महामारी का अंधकार मिटाने के लिए दीप जरूर जलाएं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह अपील की है। इधर देश में कोरोना वायरस का संकट लगातार गहराता जा रहा है। संकट की इस घड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से एकजुटता का संदेश देने के लिए आज रात 9 बजे 9 मिनट के लिए लाइट बंद कर दीप, टार्च या मोबाइल से रौशनी दिखाने का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री के आह्वान पर देश की जनता भी आज रात दीया, मोमबत्ती और मोबाइल की फ्लैश लाइट जलाकर एकजुटता दिखाने को तैयार है।

कोरोना संकट के चलते देश में 21 दिनों तक लागू किए गए लॉकडाउन के दौरान शुक्रवार को प्रधानमंत्री ने देश को वीडियो संदेश देकर ऐसा करने की अपील की थी। प्रधानमंत्री ने देशवासियों से कहा कि कोरोना के अंधकार को प्रकाश की ताकत से हराने की जरूरत है। यह हमारी इस माहामारी से जंग के प्रति एकजुटता का भी प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने लोगों से रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट तक दीया जलाने की अपील की।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपील की कि 5 अप्रैल रविवार को रात 9 बजे 9 मिनट के लिए देश भर के लोग अपने घरों की लाइट बंद करें और दरवाजे-खिड़की या बालकनी में खड़े होकर दीया, मोमबत्ती जलाएं या फिर मोबाइल की फ्लैश लाइट-टॉर्च से रोशनी करें। इस शक्ति के जरिए हम यह संदेश देना चाहते हैं कि देशवासी एकजुट हैं। एकजुटता के दम पर ही इस महामारी को मात दी जा सकती है। इधर ऊर्जा मंत्रालय ने स्पष्ट किया है कि इस दौरान स्ट्रीट लाइट बंद नहीं की जाएंगी। अस्पतालों में भी बिजली रहेगी। लाइट के अलावा घरों के अन्य उपकरण भी बंद करने की जरूरत नहीं है। एसी, टीवी, फ्रिज इन सब को बंद करने की आवश्यकता नहीं है।

कोरोना वायरस से संक्रमण के 302 नये मामले सामने आये

इस बीच पिछले 12 घंटों के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित मामलों में 302 की बढ़ोतरी हुई है। भारत में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 3374 हो गयी है। 3030 सक्रिय मामले सामने आये हैं। 267  लोग ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। इस बीमारी से अब तक लोगों की  77 मौत हुई हैं। संक्रमित मामलों की संख्या में यह आंकड़ा भी शामिल हैं।

झारखंड में कोरोना से एक और के संक्रमित होने की खबर

इधर झारखंड में कोरोना संक्रमण का तीसरा मामला सामने आया है। बोकारो जिले में जांच के दौरान एक महिला के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आई है। बताया जाता है कि संक्रमित महिला कुछ दिन पहले ही बांग्लादेश से लौटी थी। हालांकि आधिकारिक तौर पर अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है। संक्रमण का पहला मामला मलेशिया से रांची आई एक युवती का था। वह दिल्ली निजामुद्दीन में तबलीगी मरकज में भाग लेने के बाद रांची आई थी।

यह भी पढ़ेंः PM नरेंद्र मोदी ने कोरोना से जंग में सभी राज्यों से सहयोग मांगा

- Advertisement -