कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हो रही है

0
342
कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हो रही है। भारतीय डाक्टरों ने यह नया तरीका ईजाद किया है। दिल्ली में इसका प्रयोग हो चुका है।
कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हो रही है। भारतीय डाक्टरों ने यह नया तरीका ईजाद किया है। दिल्ली में इसका प्रयोग हो चुका है।
  • संजय वर्मा

पटना। कोरोना के इलाज में प्लाज्मा थेरेपी कारगर साबित हो रही है। भारतीय डाक्टरों ने यह नया तरीका ईजाद किया है। दिल्ली में इसका प्रयोग हो चुका है। लॉक डाउन का महीना भर का वक्त गुजर जाने के बाद भी कोरोना संक्रण तेजी से बढ़ रहा है और इसकी कोई माकूल दवा अब तक नहीं बन पायी है। ऐसे में भारतीय डाक्टरों ने प्लाज्मा थेरेपी के तरीके को अपना कर मरीजों को ठीक करने का सराहनीय नुस्खा निकाला है।

इधर संक्रमित मरीजों की तेज श्रृंखला में रविवार को बिहार में देर रात तक 26 मरीज़ आने के बाद बिहार में कोरोना मरीज़ों की संख्या बढ़के 284 हो गई है। 45 लोग ठीक भी हुए हैं। मरनेवालों की संख्या हालांकि अभी 2 ही बताया जा रही है। चूंकि वैशाली का मरीज़ पहले पाज़िटिव और बाद में नेगेटिव साबित हुआ था। इसलिए मरने वाले की वास्तविक संख्या 1 ही है।

- Advertisement -

बिहार के 21 जिले इसकी चपेट में आ चुके हैं। इसमें सर्वाधिक मुंगेर के जमालपुर के मरीज हैं। नालन्दा, सीवान और पटना हॉटस्पॉट बन गये है। पटना के राजाबाजार हॉटस्पॉट है। यह बेहद संवेदनशील हो गया है, जहां पूरे इलाके को सील कर दिया गया है। ड्रोन कैमरों से स्थिति पर नजर रखी जा रही है। कोरोना की पहुंच बेउर जेल तक हो चुकी है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना बेकाबू रहा तो बिहार में समय पर चुनाव कराना चुनौती !

देश के अन्य प्रदेशों- महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, यूपी, तमिलनाडु, दिल्ली समेत और कई राज्यों की तुलना में बिहार में कोरोना संक्रमितों की संख्या काफी कम है, लेकिन आंकड़ों में जिस रफ्तार से वृद्ध हो रही है, उसे देखते हुए अनुमान है कि बिहार भी उन्हीं राज्यों की कतार में शुमार हो जाएगा। सख्ती से लॉक डाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ही इसका बचाव है।

इस बीच एक बेहद अच्छी खबर है कि दिल्ली में प्लाज़्मा थेरेपी के जरिये कोरोना मरीजों को ठीक किया जा रहा है। आईसीएमआर ने पटना एम्स को भी इस थेरेपी से इलाज की मंजूरी दे दी है। यदि यह इलाज सफल रहा तो उम्मीद की जाना चाहिए कि इस बीमारी पर जल्द ही काबू पाया जा सकता है। इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय के निर्णय के आलोक में बिहार की सरकार गाइड लाइन जारी कर जनता को बड़ी राहत की घोषणा कर सकती है। दुकान प्रतिष्ठान उद्योग व्यापार संचालित करने के संबंध में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कठोरता से करना अनिवार्य रहेगा।

यह भी पढ़ेंः दुनियाभर में 5.3 फीसदी मौतों की वजह शराब, मरने वाले युवा अधिक

- Advertisement -