कुपोषण खत्म करने में पोषण सखियों की बड़ी भूमिका है

0
278

दुमका।  झारखंड के मदुमका में महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग के तत्वाधान में जिला समाज कल्याण शाखा द्वारा इंडोर स्टेडियम दुमका में पोषण अभियान के तहत पोषण सखियों का जिला स्तरीय एक दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया । इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन किया ।
पोषण सखियों को संबोधित करते हुए समाज कल्याण मंत्री डॉ लुईस मरांडी ने कहा कि सरकार ने आपको अपने समाज के लिए कुछ करने का एक अवसर प्रदान किया है। इसके लिए आप पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी भी है । पूरे देश में कुपोषण एक बड़ी समस्या के रूप में है । कुपोषण को खत्म करने के लिए ही पोषण सखी की नियुक्ति की गई है । हम सभी को मिलकर कुपोषण को खत्म करना है । उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करें, , कुपोषण के बारे में बताएं । अपने कर्तव्यों का निर्वहन पूरे इमानदारी के साथ करें तभी सरकार का कुपोषण मुक्त झारखंड निर्माण का सपना पूरा हो सके। आप सभी पोषण सखी अगर अपने पोषक क्षेत्र को कुपोषण मुक्त बना लें तो झारखंड कुपोषण मुक्त राज्य बनेगा।
उन्होंने कहा कि अपने दायित्व के निर्वहण में यदि कोई भी समस्या अगर आती हो तो सीधे मुझसे मिले मैं आपकी हर समस्याओं को दूर करने का प्रयास करूंगी । कोई भी कार्य करना असंभव नहीं है अगर कार्य करने की दृढ़ इच्छा शक्ति हो तो काम संभव है । उन्होंने कहा कि अपने-अपने क्षेत्रों में कुपोषण से प्रभावित बच्चों की लगातार मॉनिटरिंग करें लोगों को किचन गार्डन के लिए जागरूक करें, किचन गार्डन को बढ़ावा देने के लिए प्रेरित करें। रचनात्मक तरीके से कार्य करें तथा सेवा भाव से अपने कर्तव्यों का निर्वहन करें । इस अवसर पर उन्होंने कहा कि आज से ठीक 6 महीने बाद प्रमंडल स्तर पर इस तरह का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा तथा उत्कृष्ट कार्य करने वाली पोषण सखी को माननीय मुख्यमंत्री के द्वारा सम्मानित किया जाएगा।
इस अवसर पर स्वागत संबोधन करते हुए जिला समाज कल्याण पदाधिकारी ने कहा कि कुपोषण को दूर करने के लिए ही आपका चयन किया गया है। आपको एक महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी गई है। अपने कर्तव्य का निर्वहन पूरी ईमानदारी से करें, निश्चित रूप से दुमका जिला कुपोषण मुक्त जिला बनेगा। उन्होंने कहा कि यहां जो भी जानकारियां आपको दी गई हैं वह आपके लिए महत्वपूर्ण है।
इस दौरान समाज कल्याण मंत्री डॉक्टर लुईस मरांडी ने उत्कृष्ट कार्य करने वाली पोषण सखी को सम्मानित किया तथा पोषण सखी के बीच पहचान पत्र भी निर्गत किया।
कार्यषाला में नगर पर्षद अध्यक्षा श्वेता झा, एनएपी निदेषक विनय कुमार सिंकू, यूनिसेफ से अष्विनी तिवारी, डीआरडीए निदेषक दिलेष्वर मोहतो, सभी प्रखंड बाल विकास परियोजन पदाधिकारी, पूरे जिले के पोषण सखी आदि उपस्थित थे।

- Advertisement -