एडेलिवेईस की अनुषंगी ईससीएल फाइनांस ने MSME दिवस मनाया

0
152

पटना। एडेलिवेईस समूह की अनुषंगी ईसीएल फाइनांस लिमिटेड ने MSME दिवस मनाया। यह भारत में विविध वित्तीय सेवा उपलब्ध कराने वाली सर्वाधिक बड़ी कंपनी है। कंपनी ने अंतरराष्ट्रीय माइक्रो, स्मॉल व मध्यम आकार के उपक्रम दिवस (एमएसएमई) का आयोजन किया। यह आयोजन ईसीएल फाइनांस लिमिटेड के पटना स्थित शाखा में हुआ। इस आयोजन के तहत एसएमएई कम्युनिटी के महत्वपूर्ण लोगों को सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त इस क्षेत्र और ग्राहकों के लिए कई अन्य कार्यक्रम भी हुए।

युनाइटेड नेशन्स जेनरल एसेंबली ने जून 27 को अंतरराष्ट्रूीय एमएसएमई दिवस के रूप में घोषित किया है। इसके तहत लोगों को एमएसएमई के स्थायी विकास में उनके योगदान के बारे में जागरूक किया जाता है। इस दिवस का आयोजन लघु उद्यमियों की भावना को सम्मान दिए जाने के उद्देश्य से किया जाता है। आयोजन के मौके पर पटना साहिब केमिकल एसोसिएशन के सचिव कुमुद रंजन विशेष रूप से मौजूद थे। उनके साथ एडेलिवेईस एमएसएमई ग्राहकों का समूह तथा कंपनी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

- Advertisement -

कुमुद रंजन ने इस मौके पर कहा कि भारत के विकास की कहानी में एमएसएमई का बड़ा योगदान है। मुझे इस बात को ले काफी प्रसन्नता है कि अपने शहर के ऐसे उद्यमियों को मैं बधाई देने के लिए आया हूं। एडेलिवेईस का यह प्रयास कि ऐसी उद्यमिता को प्रोत्साहित किया जाए। वास्तव में इसकी प्रशंसा की जानी चाहिए। एडेलिवेईस एसएमई लेंडिंग के प्रमुख मेहरनोश टाटा ने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में एमएसएमई का योगदान वास्तव में महत्वपूर्ण व उल्लेखनीय है। इनका योगदान जीडीपी में लगभग 30 प्रतिशत है। इनके माध्यम से उल्लेखनीय तरीके से रोजगार सृजन का काम भी हो रहा है।

यह भी पढ़ेंः भगवान बुद्ध की राह पर चलने से ही होगी विश्व में शांति

पिछले वर्ष से ही हम लोगों ने इस दिवस के आयोजन का सिलसिला आरंभ किया है। हम लोग समय पर फाइनांस की जरूरत को समझते हैं। इस तरह के आयोजन का सिलसिला जारी रहेगा। एडेलिवेईस ने इस मौके पर पैनल डिस्कशन का भी आयोजन किया। इसका विषय डिजिटाइजेशनः क्या यह बिग बनी है छोटे उद्योगों के लिए। एडेलवेईस समूह के लिए क्रेडिट बिजनेस एक उल्लेखनीय ग्रोथ इंजन के रूप में है। इसके रिटेल क्रेडिट सेगमेंट की बढ़ोतरी की 50 प्रतिशत तक रही है और यह कुल 18000 करोड़ का है विात्तीय वर्ष 19 के अंत तक। पूरे देश में इसका विस्तार है और कारोबार का आकार हर तरह का है।

यह भी पढ़ेंः हिन्दू-मुस्लिम मिल कर करें देश व राज्य का विकासः सुशील मोदी

- Advertisement -