शिक्षक से नगर कार्यपालक पदाधिकारी तक मेहनत ने पहुंचाया

0
225

मनसाही/कटिहार। कटिहार समाहरणालय के सेवानिवृत्त कर्मी बेचू पासवान के पुत्र राजेश कुमार पासवान ने बिहार लोक सेवा आयोग की अंतिम परीक्षा में सफलता हासिल कर ना सिर्फ  अपने गांव हफलागंज का नाम रोशन किया, बल्कि कटिहार  प्रखंड  एवं जिले का  भी नाम रोशन किया है।

वर्तमान में  उच्च विद्यालय ढेनाबगछल्ला आजमनगर में तैनात श्री पासवान ने अपने दूसरे प्रयास में इस सफलता को हासिल किया। हालांकि राजेश ने मैट्रिक इंटर एवं बीए की परीक्षा द्वितीय श्रेणी से पास की थी, मगर द्वितीय श्रेणी की डिग्री उनके अफसर बनने की चाहत को कम ना कर सकी और उन्होंने लगातार प्रयास करते हुए इस उच्च पद को हासिल करने में सफलता प्राप्त की।

- Advertisement -

राजेश ने 2007 में पंचायत रोजगार सेवक के रूप में बारसोई सुल्तानपुर पंचायत से सरकारी सेवा की शुरुआत की थी, मगर उनके मन में ऊंचे अफसर बनने की तमन्ना थी और 2014 में  उच्च विद्यालय ढेनाबगछल्ला  में  सामाजिक विज्ञान के शिक्षक के रूप में  योगदान किया। सीमित वेतन एवं आर्थिक कमजोरियों के बीच  परिवार चलाने के साथ-साथ  पढ़ाई  राजेश के लिए  एक बड़ी  चुनौती थी, मगर  वह इस चुनौती से  भागे नहीं  और  नौकरी से बचे रात्रि के समय को उन्होंने पढ़ाई में लगाना शुरू किया। शिक्षक बनने के एक साल बाद 2015 में बीपीएससी की पीटी परीक्षा एवं 2016 में मेंस परीक्षा में सफलता हासिल कर 11 जुलाई 2018 को बीपीएससी के नौशाद यूसुफ बोर्ड में दिए गए साक्षरता परीक्षा के बाद जब 18 अगस्त की शाम परीक्षा का परिणाम घोषित हुआ तो राजेश को नगर कार्यपालक पदाधिकारी के पद पर चयनित किया गया।

राजेश ने सामान्य वर्ग में 1432, जबकि आरक्षित वर्ग में 108 रैंक हासिल किया है। अपनी सफलता के बारे में बताते हुए राजेश ने कहा कि उनके लिए यह खुशी का क्षण है। उनकी सफलता में माता-पिता, भाई एवं मित्रों ने अहम भूमिका निभायी है। साथ ही उनके लगन और मेहनत ने भी रंग लाया और उन्हें इस पद तक पहुंचने का मौका मिला।

यहां बताते चलें कि राजेश के परिवार में उनसे बड़े भाई  रवि प्रसाद  ने 2014 में  बीएसएससी  परीक्षा  पास की थी। वर्तमान में वह अररिया जिले के सिकटी प्रखंड में सीओ के पद पर तैनात हैं। जबकि बड़े भाई रतन कुमार पासवान कटिहार सिविल कोर्ट में अधिवक्ता सह सिरनिया पश्चिम पंचायत में न्याय मित्र हैं। सबसे छोटे भाई  रजनीकांत बादल  कटिहार बीएमपी  में  सिपाही के पद पर तैनात हैं।

यह भी पढ़ेंः बिहार के गवर्नर पहुंचे शेरशाह का मकबरा देखने, साफ-सफाई के निर्देश

- Advertisement -