रघुवर से शिकायत, बच्चे बेच रहे कई एनजीओ

0
164

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास से राज्यसभा सांसद श्री समीर उरांव के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने एक ज्ञापन सौंपकर राज्य में चल रही गैर सरकारी संस्थाओं के कार्यकलापों की जांच की मांग की है। उन्होंने कहा कि समाचार पत्रों एवं स्थानीय लोगों के माध्यम से लगातार कुछ गैर सरकारी संस्थाओं द्वारा संचालित संदिग्ध गतिविधियों के बारे में सूचना प्राप्त हो रही है, जो काफी चिंताजनक एवं राज्य तथा जनहित के सर्वथा विरुद्ध है।

उन्होंने कहा कि विशेष रूप से दिनांक 5 जुलाई 2018 को प्रकाशित संत टेरेसा द्वारा स्थापित मिशनरीज ऑफ चैरिटी एनजीओ द्वारा नवजात शिशुओं के बेचे जाने का मामला काफी गंभीर है। इसमें एफआइआर भी हुई है। उन्होंने कहा कि संस्था द्वारा पूर्व में भी बच्चे बेचे जाने की बात स्वीकारी गयी है। इसी प्रकार कुछ दूसरी गैर सरकारी संस्थाओं के द्वारा भी जन एवं राज्य विरोधी गतिविधियां करने की सूचना मिलती रही है। इसी आलोक में राज्य में संचालित सभी गैर सरकारी संस्थाओं, ट्रस्ट इत्यादि के क्रियाकलापों की जांच करायी जाये और गलत कार्यों में संलिप्त संस्थाओं के विरूद्ध कठोर कानूनी कार्रवाई की जाये, ताकि राज्य की भोलीभाली जनता को ठगा न जा सके। उनका मानसिक, शारीरिक, आर्थिक और आध्यात्मिक शोषण करना संभव न हो सके।

- Advertisement -

मालूम हो कि झारखंड में इन दिनों ईसाइयों के एनजीओ के खिलाफ कई तरह के आरोप लग रहे हैं। किसी अनाथालय पर बच्चों को बेच देने के आरोप हैं तो कुछ पर सेवा की आड़ में धर्म परिवर्तन कराये जाने की शिकायतें मिल रही हैं।

मुख्यमंत्री ने अपने प्रधान सचिव डॉ सुनील कुमार वर्णवाल को इस संबंध में किसी सक्षम एजेंसी से जांच कराने का निर्देश दिया है। इस दौरान खिजरी विधायक सह भाजपा अनुसूचित जनजाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री रामकुमार पाहन, भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता श्री जेबी तुबिद व पूर्व विधायक श्री सुनील सोरेन भी उपस्थित थे।

 

- Advertisement -