बिहारशरीफ में 16 से सात दिनों तक चलेगा लंगोटा मेला

0
128
मेले की तैयारी को लेकर बैठक करते जिलाधिकारी
मेले की तैयारी को लेकर बैठक करते जिलाधिकारी

बिहारशरीफ। बिहारशरीफ में 16 से सात दिनों तक चलेगा लंगोटा मेला। जिलाधिकारी योगेंद्र प्रताप सिंह ने मेले की तैयारियों को लेकर गुरुवार को समीक्षा बैठक की। बिहारशरीफ स्थित बाबा मणिराम अखाड़ा परिसर में 16 जुलाई से प्रारंभ हो रहे सात दिवसीय लंगोटा मेला के आयोजन को लेकर जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने विभिन्न पदाधिकारियों एवं अखाड़ा समिति के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की।

बैठक में उपस्थित अखाड़ा समिति के प्रतिनिधियों द्वारा बताया गया कि अखाड़ा परिसर से होकर 11 हजार वोल्ट का बिजली का तार गुजर रहा है। इसे ऊंचा करते हुए सुरक्षित करने की आवश्यकता है। इस संबंध में जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता विद्युत आपूर्ति को स्थल भ्रमण कर सुरक्षा के दृष्टिकोण से आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया। डीएम ने पीएचईडी के कार्यपालक अभियंता को अखाड़ा परिसर में बंद चापाकल की मरम्मत करने का निर्देश दिया तथा नगर आयुक्त को अखाड़ा के लिए पाइप लाइन के माध्यम से जलापूर्ति करने को कहा।

- Advertisement -

अखाड़ा परिसर में पुलिस पिकेट की स्थायी व्यवस्था करने का अनुरोध समिति के प्रतिनिधि द्वारा किया गया। इस संबंध में स्थायी व्यवस्था होने तक तत्काल स्थानीय थाना से वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। मेला अवधि में साफ-सफाई के लिए नगर निगम को विशेष रूप से कार्य करने को कहा गया। मेला के अवसर पर एक मेडिकल टीम लगातार मेला परिसर में प्रतिनियुक्त रहेगी। निकाले जाने वाले सभी जुलूस के लिए अनुमंडलाधिकारी बिहारशरीफ को विधिवत अनुमति आदेश निर्गत करने तथा मेला के आसपास सड़कों की मरम्मत करने को कहा गया।

यह भी पढ़ेंः बैंक कर्ज बांटने की रफ्तार बढ़ायें, नालंदा जिलाधिकारी का निर्देश

मेला अवधि में मेला परिसर एवं आसपास पर्याप्त संख्या में सीसीटीवी लगाने, नियंत्रण कक्ष स्थापित करने तथा आवश्यकता अनुसार महत्वपूर्ण स्थलों पर ड्रॉप गेट एवं बैरिकेडिंग लगाने का निर्देश दिया गया। इसके लिए सभी स्थलों को चिन्हित करने तथा थाना स्तर पर शांति समिति की बैठक करने का निर्देश अनुमंडलाधिकारी बिहारशरीफ को दिया गया। उन्होंने कहा कि मेला के अवसर पर विधि व्यवस्था के संधारण के लिए पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की जाएगी।

यह भी पढ़ेंः विश्व शांति स्तूप की स्थापना की वर्षगांठ में राष्ट्रपति लेगे भाग

बैठक में नगर आयुक्त, अपर समाहर्ता, उप विकास आयुक्त, अनुमंडलाधिकारी बिहारशरीफ, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी बिहारशरीफ, भूमि सुधार उप समाहर्ता, कार्यपालक अभियंता भवन पीएचईडी विद्युत आपूर्ति, अखाड़ा समिति के प्रतिनिधि सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः नालंदा के सरमेरा, परबलपुर, सिलाव व बिहारशरीफ में बनेगा स्टेडियम

- Advertisement -