एनडीआरएफ द्वारा स्वयंसेवकों को आपदा प्रबंधन का दिया जा रहा प्रशिक्षण

0
32

पटना : 9वीं बटालियन एनडीआरएफ बिहटा (पटना) द्वारा नेहरू युवा केन्द्र संगठन के स्वयंसेवकों के दुसरे बैच की आपदा प्रबंधन पर एक सप्ताह का प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इससे पहले प्रथम बैच में भागलपुर जिले के 29 नेहरू युवा केन्द्र संगठन के स्वयंसेवकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ 9वीं बटालियन एनडीआरएफ के कमान्डेंट विजय सिन्हा तथा द्वितीय कमान अधिकारी रवि कान्त ने किया वही प्रशिक्षण अधिकारी कुमार बालचंद्र एवं ट्रेनिंग टीम के सदस्य भी मौजूद थे।

- Advertisement -

6 दिनों तक चलेगा प्रशिक्षण कार्यक्रम

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 09 से 14 सितम्बर तक चलेगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में भागलपुर जिलान्तर्गत सुल्तानगंज प्रखण्ड के नेहरू युवा केन्द्र संगठन के 29 स्वयंसेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है जिसमें 06 लड़कियाँ शामिल है। इस दौरान इन स्वयंसेवकों को आपदा प्रबंधन से सम्बंधित विभिन्न पहलुओं जैसे- आपदा, आपदा के प्रकार एवं प्रभाव, खोज एवं बचाव, बाढ़- बचाव तकनीक, अस्पताल पूर्व चिकित्सा तकनीक, खोज एवं बचाव तकनीक, साइबर जागरूकता, आपदा के दौरान संचार प्रणाली, सर्पदंश प्रबंधन आदि के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी जायेगी।वही विजय सिन्हा, कमान्डेंट ने प्रतिभागियों से कहा कि पूरे प्रशिक्षण कार्यक्रम में आप बढ़- चढ़कर उत्साह के साथ हिस्सा लें तथा आपदा प्रबंधन एवं रेस्पांस के क्षेत्र में अपनी जानकारी को बढ़ाये जिससे कि आप आपदा में लोगों की मदद कर सकें।

यह प्रशिक्षण कार्यक्रम डिपार्टमेंट ऑफ युथ अफेयर्स, भारत सरकार के सहयोग से तथा एनडीआरएफबल बल मुख्यालय नई दिल्ली के निर्देशानुसार बिहटा में चलाया जा रहा है।

- Advertisement -