सावन की दूसरी सोमवारी पर बोल बम से गूंजी बाबा नगरी देवघर

0
457

रांची। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने सावन की दूसरी सोमवारी के अवसर पर देवघर स्थित मदरसा मैदान में चार लोक धाम का दर्शन करने पहुंचे श्रद्धालुओं से सीधी बात की। मुख्यमंत्री ने सुल्तानगंज, देवघर एवं बासुकीनाथ इत्यादि जगहों पर  सुविधा से संबंधित जानकारी श्रद्धालुओं से ली।

देवघर पहुंचे श्रद्धालुओं ने मुख्यमंत्री को बताया कि पिछले 14 साल की अपेक्षा विधि व्यवस्था एवं सुविधा में इस वर्ष बहुत अधिक बदलाव हुआ है। राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की मदद से बाबा नगरी पहुंचने वाले कांवरियों को बाबा बैद्यनाथ का दर्शन करना काफी आसान हुआ है।

- Advertisement -

कांवरियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि बाबा नगरी में विधि व्यवस्था के साथ-साथ आराम करने के लिए टेंट सिटी का निर्माण, निर्बाध बिजली व्यवस्था, जगह-जगह पर पेयजल की व्यवस्था, बालू मिट्टी से बनी सड़क, आराम करने के लिए बेड, गद्दे, बेडशीट, तकिए  कांवरियों को आकर्षित कर रहे हैं।  कांवरियों को अब किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो रही है। कांवरियों ने बताया कि स्वच्छता की भी कोई कमी नहीं है। साफ-सफाई कर्मी बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन कर रहे हैं।

सोनभद्र जिला से पहुंचे कांवरिया श्री रंजीत कुमार सिंह ने मुख्यमंत्री के समक्ष बताया कि इस वर्ष बाबा नगरी में जलार्पण करने का लम्हा बहुत ही यादगार रहा। चुस्त-दुरुस्त सुविधाएं एवं व्यवस्था के बीच जलार्पण करना अच्छा लगा। उन्होंने बताया कि और साल की अपेक्षा इस वर्ष साफ सफाई, शौचालय, बिजली, पानी  एवं मोबाइल चार्जर का पॉइंट आदि व्यवस्था बाबा नगरी में बहुत ही कारगर ढंग से की गयी है, जिससे कांवरियों एवं श्रद्धालुओं को बहुत सुविधा मिल रही है। श्री किशन कुमार गुप्ता (गाजीपुर से पहुंचे श्रद्धालु कांवरिए) ने मुख्यमंत्री को व्यवस्था हेतु बधाई दी एवं कहा कि अगले वर्ष मैं अपने पूरे परिवार को लेकर बाबा नगरी आऊंगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं के स्वागत में बहुत ही उच्चस्तरीय कार्य किया है। सरकार बधाई की पात्र है।

नेपाल से पहुंची एक महिला  श्रद्धालु कांवरिया ने मुख्यमंत्री से सीधी बातचीत के क्रम में कहा कि नेपाल से काफी संख्या में कांवरिया श्रद्धालु बाबा के दर्शन हेतु झारखंड देवघर पधारे हैं। इस वर्ष की व्यवस्था पिछले कई वर्षों की अपेक्षा बहुत ही आकर्षक और सुविधाजनक हैं। उन्होंने झारखंड सरकार को व्यवस्था के संदर्भ में बधाई दी।

कांवरिया श्रद्धालुओं में कैमूर (भभुआ) से पहुंचे श्री धीरेंद्र सिन्हा, रांची जिला से देवघर पहुंचे श्री अनिल कुमार, नालंदा बिहार से पहुंचे श्री रोशन कुमार, रोहतास बिहार से पहुंचे श्री प्रदीप कुमार आदि ने मुख्यमंत्री के समक्ष अपने देवघर यात्रा का अनुभव साझा किया। साथ ही कुछ आवश्यक सुझाव भी मुख्यमंत्री के समक्ष रखे।

मुख्यमंत्री श्री ने सभी श्रद्धालुओं एवं कांवरियों का देवघर की पावन धरती पर स्वागत करते हुए कहा कि राज्य सरकार देश-विदेश से पहुंचे श्रद्धालुओं एवं कांवरियों के  संपूर्ण सुविधा हेतु तत्परता से कार्य कर रही है। फिर भी अगर किसी भी तरह की कोई परेशानी कांवरियों को होती है तो वह @dasraghubar ट्विटर पर अपनी शिकायत कर सकते हैं। अविलंब आपकी शिकायत पर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवघर स्थित बाबा नगरी का मंदिर झारखंड का ही नहीं, बल्कि पूरे देश के लिए गौरव की बात है। आने वाले वर्षों में देवघर को एक विश्वस्तरीय पर्यटक स्थल बनाने के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्धता के साथ प्रयासरत है।

यह भी पढ़ेंः थोड़ा दूध शिव लिंग पर चढ़ाएं, बाकी अनाथ बच्चों में बांटें

- Advertisement -