विश्व बैंक ने भी माना, मोदी राज में भारत में गांवों में आया बदलाव

0
154
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन

पटना। विश्व बैंक ने भी माना, मोदी राज में भारत में गांवों में आया बदलाव आया है। मोदी सरकार के प्रयासों से ग्रामीण भारत में अभूतपूर्व परिवर्तन हुआ है। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों को अप्रत्याशित रूप से बढ़ावा दिया है, जिससे आज ग्रामीण भारत की सूरत पूरी तरह बदल चुकी है।

आज मोदी सरकार देश के हर गांव में सड़क, बिजली जैसी आधारभूत सुविधाएं पहुंचाने के लिए काम कर रही है, जिसका सीधा सकारात्मक प्रभाव इन क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। फिलहाल प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत इस साल के अंत तक हर गांव को सड़क से जोड़ने का लक्ष्य है और इस दिशा में सरकार तेजी से काम कर रही है। सरकार के कामों से प्रभावित हो अब विश्व बैंक ने भी माना है कि भारत के गांवों में बेहतर सड़कों से रोजगार के अवसर बढ़े हैं।

- Advertisement -

बेहतर सड़क से स्कूलों में बच्चों की उपस्थिति में बढ़ोतरी हुई है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय को हालिया सौंपी गयी एक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अंतर्गत बनी सड़कों से हुए बदलाव का मूल्यांकन किया गया है, जिसमें 2009 के बाद से हुए बदलावों का जिक्र है। रिपोर्ट के अनुसार बेहतर सड़क के कारण ना सिर्फ रोजगार, बल्कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, शिक्षा और सामाजिक जीवन में भी बदलाव आए हैं।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना योजना के तहत अब तक राज्यों में 6 लाख किलोमीटर ग्रामीण सड़कों का निर्माण किया जा चुका है। बिहार में तो सड़कों की लंबाई 3 गुनी तक बढ़ चुकी है। सरकार के प्रयासों से आज उन इलाकों में भी उजाला है, जहां आजादी के बाद से मोदी सरकार के आने तक लोग अँधेरे में रहने को विवश थे। बिजली, पानी और अच्छी सड़कों और तेज इंटरनेट की सुविधा मिलने के बाद अब इन इलाकों में शिक्षा, व्यवसाय और रोजगार में आ रही तेजी अब साफ़ नजर आती है। ग्रामीण भारत का हो रहा यह सशक्तीकरण नए भारत के निर्माण में मील का पत्थर साबित होगा।

यह भी पढ़ेंः 2030 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनेगा भारत: BJP 

- Advertisement -