महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 4 लेन पुल के लिए निविदा जारी

0
187
लाक डाउन के बावजूद बिहार में 10 हजार से अधिक मजदूर काम पर जुट गये हैं। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने यह जानकारी दी।
लाक डाउन के बावजूद बिहार में 10 हजार से अधिक मजदूर काम पर जुट गये हैं। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव ने यह जानकारी दी।
  • पटना के गायघाट से हाजीपुर के बीच 14.50 किमी होगा फोर लेन पुल
  • 42 माह के भीतर निर्माण कार्य पूरा कर लेने का विभाग ने दिया निर्देश
  • 10 साल तक मेंटेनेंस कार्य संबंधित कांट्रैक्टर को करने की जिम्मेवारी
  • 03 अक्टूबर 2019 तक निविदा डालने की अंतिम तारीख की घोषणा
  • पटना और हाजीपुर के बीच अप-डाउन में 8 लेन की मिल जाएगी सुविधा
  • पुल बनते ही बढ़ जाएगी दक्षिण बिहार की उत्तर बिहार से कनेक्टिविटी

पटना। महात्मा गांधी सेतु के समानांतर 4 लेन पुल के लिए निविदा जारी हो गयी है। बिहार के पथ निर्माण मंत्री नन्द किशोर यादव ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राजधानी पटना में गंगा नदी पर महात्मा गांधी सेतु के समानांतर फोर लेन पुल के निर्माण के लिए प्राक्कलित राशि 2926.42 करोड़ रुपये (सिविल कास्ट 2411.50 करोड़ रुपये) की स्वीकृति दी है। इस पुल का निर्माण कार्य 42 माह के भीतर पूरा कर लेना है।

श्री यादव ने आज यहां बताया कि पुल के निर्माण के लिए केंद्र सरकार ने निविदा जारी कर दी है। निविदा डालने की अंतिम तारीख 03 अक्टूवर 2019 तय की गयी है। इस पुल के 10 साल तक के मेंटेनेन्स की जिम्मेवारी संबंधित कान्ट्रैक्टर की होगी। महात्मा गांधी सेतु के पश्चिम बनने वाला यह पुल प्रधानमंत्री पैकेज का पार्ट होगा। इसके बन जाने से उत्तर बिहार की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और पटना में गायघाट से उत्तर में हाजीपुर के बीच 8 लेन के अप-डाउन सड़क की सुविधा मिलेगी, जिससे यातायात और भी सुगम हो जाएगा।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः सुषमा जी, आप बहुत याद आएंगी, याद आती रहेंगी सहिष्णु नेता बतौर

प्रस्तावित फोर लेन पुल के लिए भूमि अधिग्रहण का कार्य पूरा हो चुका है और निविदा कार्य सम्पन्न होते ही तेजी से कार्य प्रारम्भ हो जाएगा। श्री यादव ने बताया कि नया सेतु 4 लेन का होगा, जो पुराने महात्मा गांधी सेतु से 38 मीटर सेंटर-टू-सेंटर की दूरी पर होगा। इस तरह बिहारवासियों को कुल 8 लेन का पुल आवागमन हेतु उपलब्ध होगा, जिसमें 4 लेन का उपयोग आने एवं 4 लेन का उपयोग जाने के लिए किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः झारखंड में निजी अस्पताल के लिए निवेश करने वालों को सुविधा

पटना की ओर एप्रोच में 1 आर.ओ.बी., 2 अदद वीयूपी एवं 1565 मीटर लम्बा एलिवेटेड पथ होगा। इस तरह पटना साइड के पहुंच पथ की कुल लम्बाई 3380 मीटर होगी। नदी पर सेतु की लम्बाई 5634 मीटर होगी, जिसमें कुल 22 स्पैन 215.13 मीटर का एक्स्ट्रा डोज ब्रीज के रूप में होगा। इसके अतिरिक्त पटना साइड में 2 स्पैन 70.010 मीटर एवं 116.066 मीटर का होगा तथा हाजीपुर साईड में 1 स्पैन 121.065 मीटर का होगा। हाजीपुर साइड एप्रोच 5486 मीटर का होगा, जिसमें 1 वीयूपी, 1 एलवीयूपी एवं 1 फ्लाईओवर का निर्माण किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः झारखंड सरकार पूरी तरह चुनावी मोड में आ गयी है

श्री यादव ने बताया कि गांधी सेतु के समानान्तर बनने वाले 14.50 कि॰मी॰ लम्बे इस पुल के शीघ्र निर्माण के लिए उन्होंने पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा एवं विशेष सचिव दिवेष सेहरा के साथ केन्द्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से हाल-ही में अपने दिल्ली यात्रा के दौरान बातचीत की थी। पुल निर्माण की स्वीकृति और निविदा कार्य की शुरुआत के लिए श्री यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के प्रति बिहारवासियों की तरफ से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद दिया है।

यह भी पढ़ेंः बिहार में पथ निर्माण की 11 योजनाओं के लिए 323.66 करोड़ मंजूर

- Advertisement -