बिहार के मंत्री मलेशिया में भोजपुरी फिल्म फेस्टिवल में लेंगे हिस्सा

0
129

पटना। 21 जुलाई को कुआलालाम्पुर (मलेशिया) में आयोजित भोजपुरी फिल्म फेस्टिवल सह महोत्सव 2018 में बिहार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार शामिल होंगे। मलेशिया भारत का विश्वसनीय पड़ोसी देशों में से एक है। मलेशिया और भारतीय संस्कृति एक दूसरे से काफी जुड़ाव रखती है। यहां काफी संख्या में भारतीय रहते हैं।

भारत से बड़े पैमाने पर मलेशिया में पर्यटन का लुत्फ उठाने के लिए लोग जाया करते हैं। इस फेस्टिवल सह महोत्सव के माध्यम से बिहार के विभिन्न पर्यटन स्थलों की जानकारी पर्यटकों को मिलेगी। पर्यटन मंत्री बिहार में सूफी सर्किट से जुड़े कई स्थलों के बारे में जानकारी देंगे।

- Advertisement -

बिहार में पर्यटन के क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों का भी मंत्री जी उल्लेख करेंगे। मलेशिया के पर्यटकों को अधिक से अधिक भारत में आने के लिए भी वे आमंत्रित करेंगे। इस तरह के आयोजन से दोनों देशों के बीच बेहतर के संवाद को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही एक दूसरे के सांस्कृतिक महत्व को भी जानने और समझने का मौका मिलेगा।

अगस्त माह के अंतिम सप्ताह में पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार अमरीका में आयोजित होने वाले “चलो इंडिया” कार्यक्रम में भी शामिल होंगे। गौरतलब है कि देश के अन्य राज्यों के प्रतिनिधि भी इस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। भारत में बिहार पर्यटन के क्षेत्र में एक ऐतिहासिक एवं धार्मिक-सांस्कृति केंद्र रहा है। इनसे जुड़े पर्यटक स्थलों और इनकी विशेषताओं के बारे में बिहार के पर्यटन मंत्री विस्तार से चर्चा करेंगे। बिहार अपनी धरोहरों को पर्य़टन के दृष्टिकोण से विकसित तो कर ही रहा है साथ-साथ पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें बेहतर सुविधाएं भी मुहैया करा रहा है।

बिहार में पर्यटन की अपार संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन मंत्री की इस यात्रा का महत्व काफी बढ़ जाता है। वहां के पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी तो मिलेगी ही, भारत आने-जाने वाले पर्यटकों को भी इससे मदद मिलेगी।

यह भी पढ़ेंः

मातृ मृत्यु दर में कमी कर महिला विकास में अग्रणी बना बिहार

अस्पताल में पहले जानवर सोते थे, अब आदमी को जगह नहीं मिल रहीी

- Advertisement -