इंटर फेल भी अब कर सकेंगे ग्रेज्युएशन, इग्नू दे रहा मौका

0
205

पटना। ग्रेज्युएशन तक की पढ़ाई हर छात्र की इच्छा होती है। कई बार इंटर पास नहीं करने के कारण ऐसे छात्रों की मनोकामना पूरी नहीं हो पाती। अब ऐसे छात्रों को घबराने की जरूरत नहीं। जो छात्र जो ग्रेजुएशन करने की इच्छा रखते हैं, पर मैट्रिक और इंटर ही पास नहीं कर पाए हैं, उन्हें निराश होने की जरुरत नहीं है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) मैट्रिक व इंटर फेल छात्रों को भी ग्रेजुएशन करने का मौका दे रहा है। इस बाबत इग्नू के क्षेत्रीय पदाधिकारी डॉ. अभिलाष कुमार ने बताया कि छह माह के बीपीपी कोर्स के माध्यम से छात्र अब स्नातक में नामांकन ले सकते हैं। इसके लिए एक ही अनिवार्य शर्त है कि अभ्यर्थी की आयु न्यूनतम 18 साल होनी चाहिए।

इग्नू के किसी भी कोर्स में नामांकन के लिए छात्र 15 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इग्नू पूरे देश में 130 कोर्स संचालित करता है, जिसमें से पटना क्षेत्रीय कार्यालय में 70 कोर्स संचालित किए जाते हैं। क्षेत्रीय पदाधिकारी ने बताया कि आरसी पटना की आधिकारिक वेबसाइट www.rcpatna.ignou.ac.in पर जाकर कोई भी फ्री में स्टडी मटेरियल डाउनलोड कर सकता है। अधिकतर कोर्स का स्टडी मटेरियल हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है। इग्नू के स्नातक, डिप्लोमा, सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन के लिए एसटी-एससी और ट्रांसजेंडर को किसी भी प्रकार का फी नहीं लगेगा। यानी वे चाहें तो फ्री में इग्नू से पढ़ाई कर सकते हैं।

- Advertisement -

किसी भी यूनिवर्सिटी से रेगुलर कोर्स में नामांकन करा पढ़ने वाले छात्र सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। रेगुलर कोर्स के साथ छात्र सिर्फ एक सत्र से सर्टिफिकेट कोर्स ही कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि अभी 20 सर्टिफिकेट कोर्स इग्नू द्वारा संचालित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि नयी व्यवस्था छात्रों के लिए वरदान साबित हो सकती है। काफी संख्या में छात्र इंटर में फेल हो जाने के कारण निराश हो जाते हैं। नयी व्यवस्था में उनके निराश होने की जरूरत नहीं।

 

- Advertisement -