प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पहुंचा रहीं पुष्टाहार

0
229
प्रतिरोधक क्षमता बच्चों में बनी रहे, इसके लिए वाराणसी जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों के लिए पुष्टाहार पहुंचा रही हैं।
प्रतिरोधक क्षमता बच्चों में बनी रहे, इसके लिए वाराणसी जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों के लिए पुष्टाहार पहुंचा रही हैं।
  • स्वास्थ्य, स्वच्छता और कोरोना वायरस के बारे में लोगों को कर रहीं जागरूक
  • लाकडाउन में वरदान साबित हो रही हैं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार योजना

वाराणसी। प्रतिरोधक क्षमता बच्चों में बनी रहे, इसके लिए वाराणसी जिले की आंगनबाड़ी कार्यकर्ता घर-घर जाकर बच्चों के लिए पुष्टाहार पहुंचा रही हैं। लॉक डाउन के दौरान जहां आम गतिविधियां लगभग ठप हैं, वहीं बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस) के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ता पूरी कर्तव्यनिष्ठा के साथ बच्चों को घर-घर पुष्टाहार पहुंचा रही हैं, ताकि उनमें प्रतिरोधक क्षमता बनी रहे। इतना ही नहीं स्वास्थ्य, स्वच्छता के साथ कोविड-19 वायरस की रोकथाम और आरोग्य सेतु एप को इंस्टाल कराकर उसके बारे में भी लोगों को जागरूक भी कर रही हैं।

मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुलगी ने बताया कि वर्तमान में वाराणसी जिले में 3914 आंगनबाड़ी केंद्र और लगभग 3200 आंगनबाड़ी कार्यकर्ता हैं, जो नगर और सभी विकास खंडों में पुष्टाहार वितरण का कार्य कर रही हैं। हाल ही में शासन की ओर से आए आदेश के अनुसार लाभार्थी परिवारों के घर-घर पुष्टाहार पहुंचाया जा रहा है। आदेश को तुरंत ही क्रियान्वित करते हुए आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इस काम में लग गईं हैं। उनके इस कार्य का बड़ी संख्या में लाभार्थी परिवारों को लाभ मिल रहा है। इस दौरान कोरोना वायरस से बचाव एवं रोकथाम के लिए बचाव एवं सावधानियों को भी ध्यान में रखा जा रहा है।

- Advertisement -

मुख्य विकास अधिकारी ने बताया कि आंगनबाड़ी, आशा कार्यकर्ता और एएनएम ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण समिति (वीएचएसएनसी) की भी सदस्य हैं जिसका अध्यक्ष गांव का प्रधान होता है। इसके तहत वह गांवों में स्वास्थ्य, स्वच्छता की अहम जानकारियों को जन समुदाय तक पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभा रही हैं।

यह भी पढ़ेंः सीएम हेमंत की अपील- बुजुर्ग बैंकों में पैसे के लिए घंटों रहने से बचें

आईसीडीएस विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी इफ़्तेखार अहमद ने बताया कि शनिवार को बड़ागांव, अराजीलाइन, काशी विद्यापीठ, हरुहुआ, पिंडरा ब्लॉक एवं नगर क्षेत्र के तहत आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने पुष्टाहार बांटा। उन्होंने बताया कि पुष्टाहार चार कैटगरी में  पहला- सात माह से 3 वर्ष तक के बच्चे, दूसरा- 3 वर्ष से 6 वर्ष तक के बच्चे, तीसरा- गर्भवती एवं चौथा- धात्री महिलाओं के बीच वितरित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना संक्रमित की ट्रैकिंग के लिए कलाई पर आरोग्य सेतु बैंड लगाएं

- Advertisement -