कांग्रेस का पप्पू पास हो गया, जुमले को पब्लिक ने नकारा

0
237

नयी दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के रुझान और नतीजे से एक बात साफ हो गयी है कि जनता बोलती नहीं है, बल्कि मौका आने पर अपना इरादा जाहिर कर देती है। पप्पू कह कर राहुल गांधी की खिल्ली उड़ाने वालों को अब समझ लेना चाहिए कि पप्पू परीक्षा में पास हो गया है। लच्छेदार भाषणों के भ्रम जाल में जनता नहीं फंसती। रुझानें-नतीजों से साफ हो गया है कि राजस्थान, छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। मध्यप्रदेश में कांग्रेस भले ही बहुमत के आंकड़े तक नहीं पहुंच पायी, लेकिन उसका परफारमेंस स्पष्ट करता है कि जनता भाजपा को नकार चुकी है। तेलमगना और मिजोरम में भाजपा व कांग्रेस से ज्यादा किसी को उम्मीद पहले से नहीं थी। इन चुनाव परिणों का साफ संकेत है कि 2019 का लोकसभा चुनाव भाजपानीत राजग के लिए आसान नहीं होगा।

2014 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी का जलवा जिस तरह बना, उसे भाजपा ने उसके बाद विधानसभा चुनावों में भुनाया। मोदी को लेकर आत्मविश्वास इतना अधिक था भाजपा में कि 2014 के बाद जिन राज्यों में विधानसबाओं के चुनाव हुए, उनमें मुख्यमंत्री का कोई चेहरा भाजपा ने नहीं रखा। मोदी के नाम पर ही विधानसभा चुनावों में भी वोट मांगे गये और जनता भी मोदी के करिश्माई अंदाज की मुरीद बन कर आंख मूंद कर भाजपा को वोट दे दिया। चार साल बाद हुए विधानसभा चुनावों में हालात बिल्कुल बदल गये।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः उपेंद्र कुशवाहा ने मंत्री पद छोड़ा, भेज दिया इस्तीफा, अलविदा NDA !

राजस्थान में चुनाव परिणाम को लेकर कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए। इसलिए कि वहां का ट्रेंड रहा है कि हर बार जनता पार्टी बदल देती है। कभी कांग्रेस तो कभी भाजपा के हाथ में वहां सत्ता आती रही है। लेकिन इस बार वहां का चुनाव परिणाम इसलिए कि महत्वपूर्ण है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में इसका असर पड़ेगा। अलबत्ता मध्.प्रदेश में पिछले 15 साल से भाजपा की सरकार बच भी जाती है तो सीटों के आंकड़े 2019 के लोकसभा चुनाव का परिणाम का ट्रेलर साबित होंगे। इसलिए कि वहां कांटे की टक्कर है। हालांकि रुझान बताते हैं कि भाजपा मध्यप्रदेश में बहुमत के आंकड़े तक शायद ही पहुंच पाये। सुबह 11.05 बजे तक के रुझानों के मुताबिक मध्यप्रदेश में भाजपा 105, कांग्रेस 111, और अन्य 14 सीटों पर आगे हैं। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बन रही है।

यह भी पढ़ेंः छात्र संघ चुनाव में खींचतान से बिहार में भाजपा-जदयू अलग-थलग

- Advertisement -