समाज को बचाना है तो शराब मुक्त बिहार बनाना होगा : गुप्तेश्वर पांडेय

0
228
  • बेगूसराय से पत्रकार नंदकिशोर सिंह

अगर अपने देश और समाज को बचाना है तो समाज को शराब मुक्त बिहार बनाना होगा। हम सभी जानते हैं कि शराब के सेवन करने से शरीर के अंदर एक नहीं, अनेक प्रकार की बीमारियां होती है। इसलिए नशा का सेवन बिल्कुल हमलोगों को नहीं करना चाहिए। ये बातें बिहार सैन्य पुलिस के पुलिस महानिदेशक गुप्तेश्वर पांडेय ने रविवार को आयोजित बीएमपी 8 के मंजू सेमिनार सभागार हाल में बिहार सैन्य पुलिस एवं बिहार राज्य खाद्यान्न व्यवसायी संघ के संयुक्त तत्वाधान में पूर्ण शराबबंदी के समर्थन एवं दहेज प्रथा बाल विवाह और भ्रूण हत्या के विरुद्ध एक दिवसीय संगोष्ठी मे को संबोधित करते हुए कहीं।

डीजी गुप्तेश्वर पांडेय ने कहां हर कर्म का कर्ता मन होता है। इसलिए मन ही अच्छा कर्म या बुरा कर्म करने का फैसला लेता है। नशा के सेवन करने से प्राणियों में तमोगुण की वृद्धि अचिक होती है। वहीं सतोगुण की कमी  हो जाती है। जिस दिन मन अधिक शक्तिशाली हो जाएगा उस दिन मन के ऊपर बुद्धि चढ़ जाएगा।  इसलिए तमोगुण को रोकने के लिए शराब का सेवन नही करना, गांजा पीना, हफीम का सेवन नहीं करने करने के लिए लोगों से आग्रह इस मौके पर किया। उन्होंने कहा  हम सभी लोग मिलकर इस बिहार को शराब मुक्त बिहार बनाएं।

- Advertisement -

इस मौके पर  जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा शराब पीने पर पूर्ण पाबंदी बिहार सरकार के द्वारा 2 वर्ष से अधिक लगाना हो गया है। शराब बंद करने के कारण सरकार को 42 हजार रुपये करोड़ रेवेन्यू जो सरकार को आ रहा था तथाकथित उसका छती हुआ। बिहार में लोग 20 हजार करोड़ रुपए सलाना शराब पीने के नाम पर कुर्बान कर देते थे। आज शराब के बंद होने के कारण वही लोग अपने अच्छे परिवार के अच्छे रहन-सहन ,शिक्षा, स्वास्थ्य पर उन सभी राशियों को अब खर्च कर रहे हैं अब समाज के अंदर लोगों में धीरे-धीरे जागरूकता बढ़ी है । जिसके कारण शराब पीने  पर अंकुश लगा है आज दहेज रूपी कुप्रथा घटने के बजाय और  अघिक बढ़ती ही जा रही है ,जो परिवार जितना आर्थिक रुप से संपन्न है, उसका दहेज का दर उतना ही अधिक बढ़ा हुआ है इस दहेज प्रथा को बंद कराने में जिस दिन हमारे युवा लड़के और लड़कियां मिलकर विरोध करना शुरू कर देंगे। उस दिन दहेज लेना और देना दौनो बंद हो जाएगा।

जिलाधिकारी राहुल कुमार ने बेगूसराय जिले को शौच मुक्त जिला बनाने का संकल्प लिया है। इसके तहत उन्होंने इस मौके पर जिले वासियों से खुले में शौच रूपी कुप्रथा को जड़ से समाप्त करने की अपील की है ।इसके लिए लोगों से खुले में शौच करने से मना लोगो को किया,कहा खुले में शौच करने के कारण कई प्रकार की बिमारियाँ होती है।इसलिए उन्होंने अपील किया है कि आप खुले में कभी शौच नहीं करें ।उन्होंने लोगों को बताया कि इस जिले में इस ढाई माह के अंदर 52 हजार नए शौचालय का निर्माण कराया गया है।

नगर निगम के मेयर उपेंद्र प्रसाद सिंह ने कहा दहेज प्रथा, बाल विवाह भ्रूण हत्या और शराब का सेवन करना ये सभी समाज में फैली कुरीतियों पर कुठाराघात है। उन्होंने बिहार सरकार के सात निश्चय के तहत नगर निगम क्षेत्र के अंदर 19 हजार नए शौचालय निर्माण की बातें कहीं। इस मौके पर उन्होंने दहेज प्रथा को जड़ से समाप्त करने के लिए जिले के नौजवान और बच्चियों को आगे आने की अपील की।

जिले के प्रभारी एसपी मीनू कुमारी ने कहा दहेज प्रथा, बाल विवाह भ्रूण हत्या करना शराब पीना यह सभी कहीं अपराध से कहीं ज्यादा सामाजिक कुरीतियां हैं । इसमें सामाजिक जागरूकता का अभाव रहा है आज उसी कड़ी के तहत यह जागरुकता का कार्यक्रम किया जा रहा है।

आज दहेज के चलते बेटी को लेकर भ्रूण हत्या की जाती है। लेकिन आज इस देश के सर्वोच्च शिखर पर बेटी ही विभिन्न उँचे पदों को सुशोभित कर रही है और इस देश की सेवा कर रही हैं। इसलिए बेटा और बेटी का कोई भेदभाव नहीं लोगों को करना चाहिए।

जयमंगला काबर फाउंडेशन डीडी न्यूज़ दिल्ली के वरिष्ठ पत्रकार राजेश राज ने कहा दहेज प्रथा भ्रूण हत्या ,शराब का सेवन करना यह सभी सामाजिक कुरीतियां हैं पर आज जिस प्रकार से सांसद भवन के अंदर भी हमेशा, काफी विरोध होने के बावजूद भी और असहमति के बीच सहमति का विकल्प को ढूंढ निकाला जाता है । ठीक आज उसी प्रकार सरकार के द्वारा बिहार में लागू किये गये पूर्ण शराबबंदी में हम सबों का दायित्व बनता है कि शराब का सेवन नहीं कर दहेज का विरोध कर भूण हत्या और बाल विवाह को रोककर हम अपने समाज का नव निर्माण कर अपने जिले, राज्य और देश के विकास के क्षेत्र में आगे बढ़ा सकते हैं ।उन्होंने नीतीश कुमार के द्वारा बिहार में पूर्ण शराबबंदी करने को लेकर उन्हें धन्यवाद दिया।

जिले के सामाजिक क्षेत्र में काम करने को लेकर सामाजिक कार्यकर्ता दिलीप कुमार सिन्हा शिक्षा के क्षेत्र में जिले में छात्र-छात्राओं के जीवन के नव निर्माण करने के क्षेत्र में लोहिया नगर के प्रतिष्ठित आर्यभट्ट कोचिंग संस्थान व एस एन एन आर चमथा कॉलेज के प्राचार्य प्रोफेसर अशोक कुमार अमर पन्हास भारतद्वाज गुरुकुल के संचालक शिव प्रकाश भारद्वाज को,सेंट जोसेफ स्कूल के संचालक अभिषेक कुमार और मीडिया के क्षेत्र में जिले क लाखो लोगों के बीच सोशल मीडिया के माध्यम से अच्छे न्यूज संकलन कर लोगों को हमेशा न्यूज़ की जानकारी देने को लेकर वरिष्ठ पत्रकार प्रभाकर कुमार राय को डीजी गुप्तेश्वर पांडेय,और जिलाधिकारी राहुल कुमार के द्वारा सम्मानित उन सभी लोगों को अंगवस्त्र और बुके देकर किया गया। कार्यक्रम का संपूर्ण संचालन खाद्यान्न व्यवसाई संघ के अध्यक्ष और इस कार्यक्रम के संयोजक राजेंद्र कुमार राजा ने किया।

इस अवसर पर उत्सव एवं सांस्कृतिक मंच जमालपुर मुंगेर के द्वारा नाटक महापाप और अब और नहीं नाटक का मंचन कर शराब का सेवन नहीं करने का संदेश लोगो को दिया गया। इस नाटक में अभिनय वीरेंद्र कुमार निरंजन पासवान राजीव रंजन राय सोहेल राणा नवीन कुमार वर्मा आर के पूनम श्री साईं महाराणा पल्लवी रंजन कृष्ण रंजन सोहेल साहिब नंदकिशोर प्रसाद अजय कुमार मीना कुमारी पूर्णिमा रास SP उदय प्रसाद साह समेत अन्य कलाकारों ने अपने नाटक के माध्यम से दर्शकों को अभिनय दिखाकर मंत्रमुग्ध कर दिया ।

यह भी पढ़ेंः मातृ मृत्यु दर में कमी कर महिला विकास में अग्रणी बना बिहार

मौके पर पूर्व मेयर आलोक कुमार अग्रवाल आर्यभट्ट के निदेशक प्रोफेसर अशोक कुमार अमर दिलीप कुमार सिन्हा खाद्यान्न व्यवसाई संघ के प्रदेश अध्यक्ष बलराम प्रसाद प्रदेश महामंत्री नवीन कुमार, बीएमपी 8 के समाधि प्राणतोष कुमार दास समेत अन्य लोग भी उपस्थित थे।

- Advertisement -