भाजपा ने कहा, सिख दंगों पर झूठ बोल रहे हैं राहुल गांधी

0
184

पटना। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी द्वारा 1984 में हुए सिख दंगों में कांग्रेस के शामिल नहीं होने की बात को सफ़ेद झूठ बताते हुए प्रदेश भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने राहुल के बयान को सिखों के जख्मों पर नमक रगड़ना करार दिया। उन्होंने कहा कि सिख दंगों पर दिए अपने बयान से राहुल ने फिर से साबित कर दिया कि या तो उनके पास देश से जुड़े तथ्यों का अभाव है या वह जान-बूझ कर खबरों में बने रहने के लिए इस तरह के बयान देते हैं।

लंदन में एक प्रेस कांफ्रेंस के दौरान जब उनसे पत्रकारों ने सिख विरोध दंगों में कांग्रेसी रोल के बारे में पूछा तो उन्होंने उसमें कांग्रेस का हाथ होने से साफ इनकार कर दिया, जबकि यह ऐतिहासिक तथ्य है कि खुद उनके पिता भूतपूर्व पीएम राजीव गांधी ने सिख विरोधी दंगे को उचित बताने की कोशिश की थी। अब राहुल जी के झूठे बयान के बाद उनके बचाव में कांग्रेस ने भी झूठ पर झूठ बोलना शुरू कर दिया है।

- Advertisement -

राहुल जी के बचाव में सीना ठोक कर झूठ बोल रहे कांग्रेस के नेता यह बताएं कि अगर राहुल सच बोल रहे हैं तो फिर राजीव गाँधी जी ने बड़ा पेड़ गिरने पर धरती हिलने की बात किस सन्दर्भ में की थी? कांग्रेसी बताएं कि अगर दंगों में कांग्रेस शामिल नहीं थी तो पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह जी ने देश से माफ़ी किस बात के लिए मांगी थी। कांग्रेस यह भी बताए कि उस दुखद घटना में अपना जान-माल गंवाने वाले लोग आज भी कांग्रेस का नाम क्यों लेते हैं? हकीकत में राहुल जी से वफ़ादारी दिखाने के चक्कर में कांग्रेस इस मुद्दे पर अब अपने पूर्व के नेताओं को झूठा बताने से भी गुरेज नही कर रही।

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस अब पूरी तरह अपने पूर्वजों के सिद्धांतों से भटक गयी हैः भाजपा

श्री रंजन ने आगे कहा कि राहुल गाँधी जी आज यह कह रहे हैं कि 1984 में सिखों के कत्लेआम में कांग्रेस पार्टी का हाथ नहीं था, जबकि बच्चा-बच्चा जानता है कि किस तरह कांग्रेस के नेता उस समय दंगाइयों को शह दे रहे थे। पूर्व प्रधानमन्त्री मनमोहन सिंह जी की बेटी ने अपनी किताब में यह खुलासा किया है कि उन दंगों में खुद उनका घर भी जलते-जलते बचा था। उन्होंने यह भी बताया कि दंगाइयों के पास उस समय वोटर लिस्ट और राशन कार्ड की लिस्ट भी थी, जिसके द्वारा वह चुन-चुन कर सिखों को अपना शिकार बना रहे थे, जो बिना कांग्रेस का साथ के संभव ही नहीं था। आज से चार साल पहले खुद राहुल जी ने भी एक टीवी इंटरव्यू में यह माना था कि कांग्रेस के कुछ नेता 1984 के मानवता के सबसे बड़े कत्लेआम में लिप्त थे कांग्रेसी बताएं कि राहुल उस समय झूठ बोल रहे थे या आज बोल रहे हैं। हकीकत में राहुल जी का यह सफ़ेद झूठ खुद में इस बात की तरफ इशारा करता है कि उस त्रासदी में कांग्रेस पार्टी का हाथ ही नहीं, बल्कि पूरी की पूरी कांग्रेस पार्टी शामिल थी।     

 

- Advertisement -