बेगूसराय में सामूहिक रक्षा बंधन, कल पेड़ों को बांधेंगे राखी

0
472

बेगूसराय। चार साल पहले 10 अगस्त 2014 से पर्यावरणीय मुहिम के साथ ही समसामयिक सामाजिक मुद्दे समेत विशेष मौके पर कुछ अलग हटकर करने को कृतसंकल्पित साइकिल यात्रा एक विचार बेगूसराय के सभी सदस्यों ने शनिवार को रतनपुर के एक मुहल्ले में रक्षाबंधन के एक दिन पूर्व सामूहिक रक्षाबंधन का आयोजन कर बहनों से अपनी-अपनी  कलाई पर राखी बँधवा कर उन्हें पौधा व दुपट्टा उपहारस्वरूप दिया। दान की जमीन पर अशोक के पांच पौधे भी लगाये गये।

इस नेक कार्य को करने में लगे सदस्यों में से एक आयुष ने बताया कि यह कार्य हम सभी साइकिल मित्र विगत तीन साल से करते आ रहे हैं। वहीं विवेक ने कहा कि समाज में जो एक आपसी खाई बढ़ गयी है, उसे पाटने के लिए हम सभी सदस्य ऐसे कार्य समय-समय पर करते आ रहे हैं। साइकिल यात्री विपिन कुमार ने बताया कि आज हम सबों ने जहाँ सामुहिक रूप से  बहनों से राखी बँधवायी, वहीं कल रक्षाबंधन के दिन हम सभी मित्र पेड़ों में राखी बाँधकर वृक्षाबन्धन का पर्व मनाएंगे।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः मधुबनी पेंटिंग से सज कर समस्तीपुर से रवाना हुई बिहार संपर्क क्रांति

पूर्व महापौर संजय सिंह ने बताया कि साइकिल यात्रा एक विचार के द्वारा सालों भर इसी तरह कई ऐसे कार्य किये जाते रहे हैं, जिससे समाज में प्रकाश फैला है। लोगों ने जहाँ पौधे लगाने को लेकर गंभीरता दिखाई है, वहीं किसी भी शुभ घड़ी में पौधे देने की परंपरा मानो चल पड़ी हो। इन लोगों का नेक कार्य देखकर मैं भी अभिभूत होकर चला आता हूँ। वहीं ओम प्रकाश भारद्वाज पुट्टू ने बताया कि साइकिल यात्रा एक विचार के हम सभी मित्र की कोशिश होती है कि समय-समय पर ऐसे कार्य होने चाहए, जिनका लाभ समाज को मिले। आपस में भाईचारा व प्रेम बढ़े।

यह भी पढ़ेंः अभिनेत्री शिविका दीवान को भाने लगी हैं भोजपुरी फिल्में

आज के इस पूरे कार्यक्रम में ओमप्रकाश भारद्वाज पुट्टू, अजीत, सुमित, विवेक, आयुष, छोटू, विपिन, चन्द्रसेन नीतीश, राणा, शैलेन्द्र, रजनीश एवं पूर्व महापौर संजय सिंह समेत अन्य मौजूद थे।

- Advertisement -