YUVA हजारीबाग में बिरहोर समुदाय के लोगों को जागरुकत करने के साथ-साथ कर रहा टीकाकरण

0
65
YUVA हजारीबाग में बिरहोर समुदाय के लोगों को जागरुकत करने के साथ-साथ कर रहा टीकाकरण

हज़ारीबाग

हज़ारीबाग ज़िले के बिरहोर जनजातीय समुदाय के लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए जागरूक किया गया। गिव इंडिया के सहयोग से YUVA (युवा, Youths Union for Voluntary Action) इस कार्य में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

- Advertisement -

इस दौरान बिरहोर जनजातीय समुदाय के लोगों को वाहन एवं राहत सामग्री प्रदान कर उप-स्वस्थ्य केंद्र खीरगाओं हज़ारीबाग ले जाया गया। इस अभियान के तहत कुल 20 बिरहोर जनजातीय समुदाय के लोगों को टीका लगाया गया।

बता दें कि YUVA के नेतृत्व में राष्ट्रीय महत्व के कोविड-19 टीकाकरण अभियान में समाज के सबसे कमज़ोर एवं विलुप्तप्राय श्रेणी के लोगों को जिसमें मुख्यतः बिरहोर, मल्हौर, दिव्यांग, भिक्षु समुदाय एवं बेहद गरीब लोगों को जागृत कर दिनांक 1st Nov, 2021 से हज़ारीबाग ज़िले में टीकाकरण के कार्य प्रारम्भ किया गया है।

इस अभियान के तहत ऐसे समुदाय के लोगों को न सिर्फ टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है, बल्कि उन्हें कोविड-19 के प्रोटोकॉल को अपनाने तथा उनकी दयनीय आर्थिक स्थिति को देखते हुए उन्हें राहत सामग्री तथा वाहन आदि की भी सुविधा उपलब्ध कराया जा रहा है।

संसथान के सचिव श्री राकेश नारायण एवं परियोजना समन्वयक प्रशांत शिखर द्वारा जानकारी दी गयी कि इस अभियान के तहत अब तक गिव इंडिया के सहयोग से कुल 267 लोगों को समुचित सुविधा प्रदान कर टीकाकरण का कार्य किया गया है।

इस कार्य में जिला प्रशाशन एवं स्वस्थ्य विभाग के साथ समन्वय स्थापित कर आगामी 6 माह के भीतर हज़ारीबाग ज़िले के कुल 72600 उपरोक्त कोटि के लोगों का कोविड-19 टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है जे कि एक निश्चय ही सराहनीय कार्य है।

- Advertisement -