समय से पहले पूरा होगा एक करोड़ घर निर्माण का लक्ष्य: राजीव 

0
29
भाजपा प्रवक्ता राजीव रंजन
भाजपा प्रवक्ता राजीव रंजन

पटना। समय से पहले प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत एक करोड़ घर निर्माण का लक्ष्य पूरा हो जायेगा। भाजपा प्रवक्ता ने यह उम्मीद जतायी है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत तेजी से काम होने की जानकारी देते हुए भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने साल 2022 तक देश के हर परिवार को घर देने का जो वादा किया था, उसे पूरा करने की दिशा में सरकार पूरे वेग से लगी हुई है।

ज्ञातव्य हो कि 2022 तक सभी के लिए मकान सुनिश्चित करने के लक्ष्य को लेकर 25 जून, 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) शुरू की गई थी, जो गरीबों के लिए एक वरदान साबित हो रही है। इस योजना ने गरीबों की आंखों और चेहरे पर वह चमक ला दी है, जिसके लिए वह दशकों से तरस रहे थे।

- Advertisement -

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत सन 2022 तक एक करोड़ घर के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है, लेकिन जिस तेजी से काम चल रहा है, उससे पूरी उम्मीद है कि यह लक्ष्य समय सीमा से दो साल पहले ही 2020 के अंत तक हासिल कर लिया जाएगा। सरकार की प्रतिबद्धता से निर्धारित लक्ष्‍य से आगे चल रही इस योजना के अंतर्गत अभी तक कुल 4.83 लाख करोड़ रुपये के निवेश से 81 लाख से भी अधिक घरों के निर्माण की स्‍वीकृति दी जा चुकी है।

यह भी पढ़ेंः विश्व बैंक ने भी माना, मोदी राज में भारत में गांवों में आया बदलाव

इनमें से 48 लाख घर निर्माण के विभिन्‍न चरणों में है वहीं 26 लाख घर पूरा होने के बाद सौंप दिए गए हैं। इसके अलावा 13 लाख से अधिक घरों के निर्माण में नई प्रौद्योगिकी का उपयोग किया जा रहा है। ख़ास बात यह है कि ये सभी घर बिजली, पानी, शौचालय और रसोई गैस जैसी सुविधाओं से युक्त हैं और पहले के मुकाबले इनके आकार को भी बढ़ा दिया गया है। इसके अलावा सभी घरों को महिला के नाम पर या संयुक्त स्वामित्व के आधार पर उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे महिलाओं का सशक्तीकरण भी हो रहा है। सरकार की इस पहल से सस्ते आवासीय क्षेत्र में भी तेजी आ रही है, जिसका सीधा लाभ आम आदमी को मिल रहा है।

यह भी पढ़ेंः केंद्र की योजनाएं बदल रही ग्रामीण भारत की तस्वीरः भाजपा

- Advertisement -