अब 10 रु में होगा इलाज, मोदी सरकार का एक और बड़ा फैसला

0
77

मोदी सरकार एक और बड़ी हेल्थ केयर स्कीम लेकर आई हैः राजीव रंजन

पटना। आम जनता के लिए मोदी सरकार समर्पित है। कई ऐसे फैसले मोदी सरकार ने किये हैं, जो गरीबों और आम आदमी के हित में हैं। भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक श्री राजीव रंजन ने कहा कि आम भारतवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए मोदी सरकार एक के बाद एक बड़े फैसले ले रही है। तकरीबन 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपये की निःशुल्क स्वास्थ्य सेवा देने वाली जन आरोग्य योजना- आयुष्मान भारत को लाने के बाद मोदी सरकार एक और बड़ी हेल्थ केयर स्कीम लाई है। इस योजना के तहत केवल 10 रुपये के खर्च पर गंभीर से गंभीर बीमारियों का इलाज हो सकेगा।

इस हेल्थ केयर स्कीम के तहत अब आम आदमी को भी इम्प्लाई स्टेट इन्श्योरेंस कॉरपोरेशन यानी ESIC के अस्पतालों में इलाज करा सकेंगे। इस योजना के तहत मात्र दस रुपये का कार्ड बनवा कर कोई भी व्यक्ति ईएसआईसी अस्पतालों में इलाज करा सकेगा। अगर मरीज की स्थिति गंभीर होती है और उसे अस्पताल में भर्ती कराना जरूरी हुआ तो उसे केंद्र सरकार की स्वास्थ्य सेवा पैकेज के रेट के हिसाब से केवल 25 प्रतिशत फीस चुकानी होगी। साथ ही मरीजों को दवाएं वास्तविक कीमत पर उपलब्ध कराई जाएंगी।

- Advertisement -

गौरतलब है कि ईएसआईसी के देशभर में 150 से अधिक अस्पताल हैं, जिनमें करीब 17,000 बेड हैं। यहां सामान्य बीमारियों से लेकर लेकर गंभीर बीमारियों तक का इलाज होता है। इस स्कीम से पहले इन अस्पतालों में ईएसआईसी के कवरेज में शामिल लोगों को ही इलाज की सुविधा मिलती थी, लेकिन अब आम लोग भी इलाज करा सकेंगे। इस योजना के तहत लोगों को सालाना 5 लाख रुपये तक का कवर मिलेगा, जिसमें तकरीबन सभी गंभीर बीमारियां शामिल हैं। इस योजना के तहत कवर होने वाले परिवारों का फैसला उनकी आर्थिक स्थिति के आधार पर होगा।

यह भी पढ़ेंः केंद्र की योजनाएं बदल रही ग्रामीण भारत की तस्वीरः भाजपा

श्री रंजन ने आगे कहा कि देश के नागरिकों के स्वास्थ्य के महत्व को समझने वाली इस सरकार ने बीते चार वर्षों में ऐसे अनेक कदम उठाए हैं, जिससे लोगों को मिलने वासी स्वास्थ्य सुविधाएं पहले के मुकाबले काफी सस्ती और सुगम हो गयी हैं। आज गरीब से गरीब आदमी भी कोई बीमारी होने पर पैसे के अभाव में अस्पताल जाने से कतराता नहीं। उन्हें यह विश्वास हो चला है कि संकट की इस घड़ी में सरकार पूरी तरह उनके साथ है। आने वाले समय में यह योजना भी आयुष्मान भारत की ही तरह लोगों का जीवन सुरक्षित करने में अहम भूमिका निभाने वाली है।

यह भी पढ़ेंः चार वर्षों में महिलाएं आर्थिक रूप से सशक्त हुई हैं: राजीव रंजन 

- Advertisement -