झारखंड के मंत्री सरयू राय ने एंबुलेंस देने की घोषणा की

0
76

जमशेदपुर। राज्य के खाद्य आपूर्ति मंत्री सरयू राय ने आज पूर्वी सिंहभूम जिले के सिविल सर्जन के आग्रह पर एक एंबुलेंस देने की घोषणा की। मंत्री आज कदमा के रामजनम नगर में  स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट द्वारा आयोजित मेगा हेल्थ कैंप के उद्घाटन के अवसर पर आये थे, जहां सिविल सर्जन डॉक्टर महेश्वर प्रसाद ने मंत्री से आग्रह किया कि आपातकालीन स्थिति में मरीजों की सहायता करने के लिए वे एक एंबुलेंस दें। इस पर मंत्री ने सीएस से कहा कि वह एंबुलेंस में लगने वाले सभी उपकरणों की सूची बना कर दें, ताकि उन्हें जल्द से जल्द सभी चिकित्सा उपकरणों से सुसज्जित एंबुलेंस दी जा सके।

उद्घाटन समारोह में मंत्री एवं सिविल सर्जन के अलावा समाजसेवी डॉ हरि बल्लभ सिंह आरसी एवं मुरलीधर केडिया प्रमुख रूप से उपस्थित थे। इसके पूर्व हेल्थ कैंप का उद्घाटन करते हुए मंत्री ने कहा कि स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट का यह पहला बड़ा कार्यक्रम है। यह काफी सराहनीय पहल है। अलग-अलग बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों को एक जगह बुलाना और मरीजों को एक ही छत के नीचे इतनी सारी सुविधाओं का लाभ दिलाना बहुत सराहनीय कदम है। ट्रस्ट को भी और आगे बहुत काम करना है।

- Advertisement -

उन्होंने  स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के सभी सदस्यों को अपनी शुभकामनाएं देते हुए सिविल सर्जन को कहा कि वे स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के साथ मिलकर आयुष्मान भारत योजना के लाभ से लोगों को परिचित कराने के लिए एक ट्रेनिंग प्रोग्राम रखें। यह तय हुआ कि एक अक्टूबर को बिष्टुपुर में एक ट्रेनिंग प्रोग्राम आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर यह घोषणा की गयी कि रामनगर में फुटबॉल मैदान में स्वास्थ्य केंद्र का शुभारंभ आगामी सोमवार से हो जाएगा।

700 से अधिक लोगों की जांचः स्वास्थ्य शिविर में 700 से अधिक महिला-पुरुष एवं बच्चों ने अपने स्वास्थ्य की जांच कराई, जिन्हें जांच के बाद निःशुल्क दवा और जांच की सुविधा दी गई। शिविर में मरीजों की मुफ्त ईसीजी, ब्लड शुगर जांच, आंख, कान एवं नाक की जांच, हिमोग्लोबिन जांच तथा स्त्री रोग से पीड़ित मरीजों की जांच की गयी। शिविर में सदर अस्पताल, एमजीएम मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल तथा मेडिटरीना अस्पताल, आदित्यपुर के 30 से अधिक विशेषज्ञ चिकित्सकों एवं अन्य स्टाफ ने सहयोग दिया।  स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट ने मंत्री श्री राय की सलाह पर दिसंबर के दूसरे सप्ताह में सोनारी में भी मेगा हेल्थ कैंप का आयोजन करने की घोषणा की है। शिविर के सफल आयोजन में स्वर्णरेखा क्षेत्र विकास ट्रस्ट के मुख्य ट्रस्टी अशोक गोयल, ट्रस्टी आशुतोष राय, सदस्य आकाश शाह, राघवेंद्र प्रताप सिंह झुन्ना, तारक मुखर्जी, मनोज सिंह, चितरंजन वर्मा, मुकुल मिश्रा, अजय श्रीवास्तव, दीपू सिंह, राजेश शाह, मनीष पांडे, विकास सिंह आदि का प्रमुख योगदान रहा।

यह भी पढ़ेंः इलाज के लिए अब लोगों को हाथ नहीं फैलाना पड़ेगाः रघुवर

- Advertisement -