युवाओं के लिए क्रांतिकारी कदम है डिजिटल इंडिया : राजीव रंजन

0
123
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन
बिहार भाजपा के उपाध्यक्ष व पूर्व विधायक राजीव रंजन

पटना। दुनिया में तेजी से हो रहे डिजिटल बदलाव के अनुरूप भारत को आगे बढ़ाने के लिए प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी जी के संकल्प डिजिटल इंडिया से आम जनता के जीवन में क्रांति आ गयी है। भाजपा प्रवक्ता श्री राजीव रंजन ने इससे लोगों को मिल रहे फायदों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि डिजिटल तकनीक के महत्व को भलीभांति समझने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हमेशा से विकास के लिए टेक्नोलाजी के इस्तेमाल पर जोर देते रहे हैं। पीएम ने डिजिटल इंडिया बनाने के लिए देश में कई ऐसी योजनाएं लागू की हैं, जिनका सीधा असर देश के करोड़ों आम लोगों के जीवन पर पड़ा है। आज चाहे पैसों के लेनदेन की बात हो, टिकट बुकिंग, गैस बुकिंग, ऑनलाइन टैक्स भरने की बात हो, ऐसे हजारों काम हैं, जिसके लिए लोगों को घंटों लाइन में नहीं लगना पड़ता। अब डिजिटल इंडिया की वजह से चुटकियों में उनके ये काम होने लगे हैं।

पीएम मोदी का विजन है कि देशवासियों को कागजात रखने के झंझट से मुक्ति मिले और हर सरकारी दस्तावेज डिजिटल रूप में उपलब्ध हो। इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने देशभर में ड्राइविंग लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के कागजात को साथ रखने के झंझटों को समाप्त करते हुए ई-कॉपी को मान्यता दे दी। इसी अभियान की वजह से देश को अपनी पहली डिजिटल लाइब्रेरी मिली, जिसने देश के सभी प्रमुख पुस्तकालयों को एक क्लिक की दूरी पर समेट दिया है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः भाजपा को भरोसा, भारी वोट से जीतेगी 2019 का लोकसभा चुनाव

यह भी पढ़ेंः वार्षिक साख योजना का 95% लक्ष्य हासिल करें बैंकः सुशील मोदी

वेबसाइट और एनडीएल मोबाइल ऐप के रूप में उपलब्ध इस लाइब्रेरी में 200 भाषाओं में 160 स्रोतों की 1.7 करोड़ स्टडी मैटेरियल उपलब्ध हैं। इसमें पाठ्य पुस्ताक, निबंध, वीडियो-आडियो पुस्तटकें, व्याकख्याशन, उपन्यानस तथा अन्य़ प्रकार की शिक्षण सामग्री शामिल हैं। इसके अलावा इस अभियान से भ्रष्टाचार पर भी अच्छी-खासी लगाम लगी है। आज सरकार से दी जाने वाली राशि बिचौलियों के हाथों में नहीं, बल्कि सही लाभुकों के खातों में जा रही है।

यह भी पढ़ेंः पिछड़ा आयोग को संवैधानिक दर्जा दिलाने से पीएम के वादे पूरे

- Advertisement -