CAA , NRC और NPR जेडीयू के एजेंडे में शामिल नहीं होंगे !

0
31
नीतीश कुमार के साथ वशिष्ठ नारायण सिंह
नीतीश कुमार के साथ वशिष्ठ नारायण सिंह

पटना। CAA , NRC और NPR जैसे मुद्दों से जेडीयू परहेज कर सकती है। बिहार विधानसभा चुनाव में CAA, NRC और NPR जैसे मुद्दे जेडीयू के एजेंडे में शामिल नहीं होंगे। इसका संकेत मिलने लगा है। इन मुद्दों पर जिस तरह नीतीश कुमार ने चुप्पी साध ली है, उससे इस संदेह को बल मिलता है कि जेडीयू विधानसभा चुनाव में इनसे परहेज ही करेगी। पार्टी इन मुद्दों पर बयानबाजी कर रहे अपने नेताओं के खिलाफ एक्शन की भी तैयारी कर रही है।

जेडीयू के प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने अपने दल के उन दो नेताओं पर कार्रवाई के संकेत दिए हैं, जो लगातार अपने बयानों से भाजपा और जेडीयू में दरार डालने-दिखाने की कोशिश कर रहे हैं। सनद रहे की पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रशांत किशोर और वरिष्ठ नेता पवन वर्मा लगातार ऐसे बयान दे रहे हैं, जिनसे जेडीयू के अंदर उसके स्टैंड को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हुई है।

- Advertisement -

प्रशांत किशोर ने पहले सीएए का विरोध किया, फिर उन्होंने एनआरसी पर भी सवाल उठाए। नीतीश कुमार से मुलाकात के बाद उन्होंने यहां तक कह दिया कि बिहार में इसे लागू नहीं करने का पार्टी अध्यक्ष ने भरोसा दिया है। भाजपा से रिश्तों को लेकर पवन वर्मा भी आक्रामक रहे हैं। दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा से मिलकर जेडीयू के लड़ने पर उन्होंने खुलेआम आपत्ति जताई है।

इन मुद्दों पर नीतीश कुमार की चुप्पी और इन दो नेताओं के बयानों से पार्टी में उसके स्टैंड को लेकर भ्रम की स्थिति पैदा हुई है। शायद यही वजह है कि प्रदेश अध्यक्ष वशिष्ठ नारायण सिंह ने उनके खिलाफ एक्शन लेने की बात कही है। उन्होंने कहा है कि इस मुद्दे पर वे पार्टी अध्यक्ष नीतीश कुमार से बात करेंगे। जिस तरह से ये दोनों नेता पार्टी लाइन से इतर बयानबाजी कर रहे हैं, उससे लगता है कि उन्होंने अपनी ठौर कहीं और तलाश ली है।

यह भी पढ़ेंः RJD पर डिप्टी सीएम सुशील मोदी का करारा हमला, कही यह बात

- Advertisement -