बिहार को 2025 तक टी.बी से मुक्त बनाने का लक्ष्य

0
323
डाक्टर शशिरंजन
डाक्टर शशिरंजन

पटना। बिहार को 2025 तक टी.बी से मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा गया है। बिहार सरकार ने  वर्ष 2025 तक राज्य को टी.बी. की बीमारी से पूर्ण मुक्त बनाने का लक्ष्य रखा है। 2018 में 1 लाख से ज्यादा टी.बी. के मरीज पंजीकृत किए गए थे। बिहार सरकार के प्रयास को सफल बनाने में रेलवे सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल, पटना (करबिघिया) के डाक्टर शशि  रंजन (चीफ लैब सुपरीटेंडेंट) का शोध इस दिशा में मील का पत्थर साबित हो सकता है।

डा. रंजन ने पीएचडी में शोध के दौरान Oral Disintegration Tablet के जरिये टी.बी. के इलाज के लिए नायाब तरीका ईजाद किया है। इस नई तकनीक से लैस दवा Valdecoxib मरीज़ की जीभ पर रखते ही तुरंत घुल जाती है, जिससे इस बीमारी से लड़ने की क्षमता 78 %से 98 % तक बढ़ जाती है।

- Advertisement -

यह भी पढ़ेंः मुजफ्फरपुर में कल तक 133 बच्चों की मौत हो चुकी हैः शिवानंद

आपको बता दें कि अब तक टी.बी. की दवा देने के लिए कोई विकल्प उपलब्ध नहीं था। इस नई तकनीक पर आधारित दवा का उपयोग उन मरीज़ों के लिए रामबाण सिद्ध हो सकता है, जिन्हें पुरानी दवा निगलने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता था। इस दवा से बूढ़े, छोटे बच्चे, मानसिक रोगी को काफी फायदा हो सकता है, जिन्हें टी.बी. है और गोली निगलने में परेशानी होती है। ऐसे मरीज़ों के परिजनों को दवा देने में काफी दिक्कत होती थी।

यह भी पढ़ेंः दफन होने के पहले जिंदा हुआ नवजात, चल रहा है इलाज 

डा. रंजन की इस नई दवा के शोध का पुनरीक्षण दुनियाभर के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया है। उनके इस शोध  का प्रकाशन- ‘A Research upon present insights of Molecular epidemiology of Tuberloclosis Acheivements & Challenges और ‘An analysis upon Molecular epidemiology of Mycobacterium Tuberoclosis to control TB’ नामक लेख विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में दुनियाभर में बहुचर्चित ‘Ignited Mind Journal’ में भी प्रकाशित हुआ है। हाल ही में डा. शशि रंजन को इनके द्वारा किए गए इस नए शोध को पूर्ण करने के उपरांत पी.एच.डी. की डिग्री से श्री सत्य सांई यूनिवर्सिटी आफ टेक्नोलोजी एण्ड मेडिकल सांइस सीहौर (मध्य प्रदेश) द्वारा सम्मानित किया गया है। डा. शशि रंजन से मोबाइल नं. 9771425525 पर संपर्क किया जा सकता है।

यह भी पढ़ेंः ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में झारखंड को नंबर-1 बनाना लक्ष्यः सीएम

यह भी पढ़ेंः इस साल दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा भारत

यह भी पढ़ेंः पेड़ काट कर विनाश के खतरे को दावत दे दी है हमने

यह भी पढ़ेंः नामवर सिंह पर केंद्रित मुक्तांचल के नए अंक का लोकार्पण

यह भी पढ़ेंः सीमा पर शहीद हो गया सीवान का एक सपूत अमरजीत

- Advertisement -