बंगाल जनवरी में बनेगा सियासी अखाड़ा, CAA  लागू करने का ऐलान संभव

0
140
पीएम नरेंद्र मोदी आज बंगाल के दौर पर आ रहे हैं। हलदिया में उनका सरकारी कार्यक्रम है। वे तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
पीएम नरेंद्र मोदी आज बंगाल के दौर पर आ रहे हैं। हलदिया में उनका सरकारी कार्यक्रम है। वे तीन परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे।
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। बंगाल जनवरी में सियासी अखाड़ा बनने जा रहा है। बीजेपी के कई कद्दावर नेता इस आएंगे। CAA  लागू करने का ऐलान भी हो सकता है। इसी साल बंगाल में होने जा रहे असेंबली इलेक्शन को लेकर सारी कवायद हो रही है। जनवरी महीने में बंगाल में बीजेपी की ओर से हाई वोल्टेज प्रचार अभियान चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जैसे कई बड़े नेताओं के दौरे प्रस्तावित हैं।

19 जनवरी को गृहमंत्री अमित शाह मतुआ मत के गढ़ ठाकुरनगर में सभा करेंगे। इस सभा से CAA लागू करने की घोषणा हो सकती है। बीजेपी पहले से ही इसकी मांग करती रही है। बांग्लादेश के सीमावर्ती इलाकों से सटे बंगाल के 40 विधानसभा इलाके आते हैं। इन क्षेत्रो में बांग्लादेश से आये मतुआ समुदाय के लोगों का ज्यादा प्रभाव है। खासकर रानाघाट-नदिया इलाके में मतुआ समुदाय का दबदबा है।

- Advertisement -

मतुआ सुमदाय को पटाने की कोशिश

इन लोगों को स्थायी नागरिकता प्रदान कर चुनाव के पहले मतुआ समुदाय को अपने पाले में लाने की बीजेपी की कोशिश होगी। मतुआ बहुल इलाकों से आने वाले बीजेपी के सांसद  शांतनु ठाकुर CAA लागू न होने से नाराज चल रहे हैं। इस घोषणा के साथ ही उन्हें भी प्रचार  में शामिल किया जा सकता है। इन 40 सीटों में से 18 विधानसभा सीटों पर पिछले लोकसभा चुनाव में बीजेपी को बढ़त मिली थी।

सीएए लागू करने की हो सकती है घोषणा

इन इलाकों में मतुआ वोट पहले तृणमूल कांग्रेस के पाले में था। इसे तृणमूल कांग्रेस के का गढ़ के रूप में देखा जाता था। सीएए (CAA) लागू करने की घोषणा के बाद मतुआ समुदाय के वोटरों का रुझान बीजेपी की ओर हो गया। ममता बनर्जी ने मतुआ लोगों के गढ़ को अपने पाले में करने के लिए हाल ही में मतुआ संघ गठन कर उसे 10 करोड़ रुपये दिये हैं।

बीजेपी नेताओं का दौरा 9 जनवरी से होगा

दुसरे ओर 9 जनवरी को श्री नड्डा बंगाल में पहुंच कर अनुब्रत मंडल के गढ़ बीरभुम में रोड शौ करेंगें।भाजपा के ओर से सभा की तैयारी शुरु कर दी गइ है। उसी दिन राज्य भाजपा के कार्यकर्ताओं से बैठक भी करेंगे। मिली खबर के मुताबिक योगीजी भी 12जनवरी को एक दिन के लिए बंगाल दौरा मे आएंगें यह भी खबर मिल रहा है कि वह झाड़ग्राम में जिला भाजपा के ओर से आयोजित एक सभा को संंबोधित करेंगें।

शुभेंदु और दिलीप घोष आज झाड़ग्राम में

बीजेपी सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 जनवरी को कोलकाता पहुंच कर सुभाष बोस के घर जाएंगे। उसी दिन वह बड़ी सभा भी कर सकते हैं। इसके अलावा सोमवार को बीजेपी नेता कोलकाता के पूर्व मेयर शोभनदेव चटर्जी एक बड़ा रोड शो करेंगे। आज झाड़ग्राम में शुभेन्दु अधिकारी व दिलीप घोष ममता बनर्जी के खिलाफ हंकार भरेंगे।

यह भी पढ़ेंः बंगाल में ममता की TMC की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रहीं(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -