बेगूसराय डीएम ने नली-गली व जल-नल योजनाओं की जांच की

0
455

बेगूसराय। जिलाधिकारी राहुल कुमार ने गुरुवार को भगवानपुर प्रखंड पहुँचकर मोख्तियारपुर पंचायत के कई वार्डो एवं मानोपुर गांव में सरकार की सात निश्चय योजना के द्वारा बनायी गए नली-गली योजना एवं जल-नल योजना की जाँच की। इस जांच में डीएम के साथ एक इंजीनियर की टेक्निकल टीम भी जांच करने के लिए  साथ में गई थी।

मोख्तियारपुर पंचायत के वार्ड नंबर 21 में  डीएम ने जल नल योजना के द्वारा तैयार किए गये जल नल योजना के सामानों की  जाँच किया। गली-नली योजना की जांच में जहां 6 इंच का पीसीसी ढलाई संवेदक के द्वारा करनी चाहिए थाी, वहां पर मात्र 5 इंच का  ही पीसीसी ढलाई संवेदक के द्वारा कराया गया था। जिसे देखकर डीएम ने नाराजगी जाहिर की। इसके अलावा जल नल योजना में जो सामान  गुणवत्तापूर्वक लगाना था, उसमें भी कुछ कमी को देखकर डीएम असंतुष्ट हुए। इसके अलावा मुख्तियार पुर गांव में एक जन वितरण प्रणाली की दुकान का भी निरीक्षण डीएम के द्वारा किया गया। लाभुकों से पूछताछ करने के बाद वे संतुष्ट दिखे ।

- Advertisement -

सभी योजनाओं के जांचोपरांत जिन योजनाओं से डीएम असंतुष्ट हुए हैं, उनके संवेदकों  के ऊपर गाज गिरने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है। इसके अलावा जिलाधिकारी राहुल कुमार ने भगवानपुर प्रखंड की शक्तिपीठ के नाम से प्रसिद्ध लखनपुर दुर्गा मंदिर पहुंचकर पूजा-अर्चना कर वहां की विधि व्यवस्था का निरीक्षण किया। दुर्गा मंदिर के पीछे बने बलान नदी पर जर्जर चचरी के पुल का भी निरीक्षण किया।

डीएम ने निरीक्षण करने के बाद तेघड़ा के एसडीएम निशांत कुमार को निर्देश दिया कि दुर्गा पूजा में मेला में लगने वाली लखनपुर दुर्गा स्थान में भीड़ की मद्देनजर दुर्गा पूजा  के जागरण की मध्य रात्रि से लेकर विजयादशमी के मूर्ति विसर्जन तक बलान नदी पर बने चचरी पुल से लोगों के आवागमन  पूर्ण रूप से  बंद रहेगा। क्योंकि पुल पर अधिक लोगों की भीड़ जुटने से कभी भी पुल टूट कर नीचे गिर सकता है। इसको ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन पहले ही कोई अनहोनी ना  वहाँ पर हो, इसके लिए चचरी पुल पर बने बलान नदी पर आवागमन को बंद कराने का निर्देश डीएम ने तेघड़ा एसडीएम को दिया। इस अवसर पर तेघड़ा के एसडीएम निशांत कुमार, भगवानपुर प्रखंड के बीडीओ, सीओ के अलावा कई अन्य पदाधिकारी भी साथ में मौजूद थे।

बेगूसराय में व्यवसायी से 54 हजार रुपए की लूट

बेगूसराय। चेरियाबरियारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत बासौना मोड़ के समीप गल्ला व्यवसाई से 54 हजार रुपए लूटने का सनसनीखेज मामला प्रकाश में आया है। जानकारी अनुसार उक्त घटना श्रीपुर पंचायत निवासी रामदेव साह के पुत्र राजाराम साह के साथ घटी है। घटना के बाबत पीड़ित व्यवसायी ने थाना में आवेदन देकर न्याय की गुहार लगाई है। पीड़ित राजाराम ने बताया कि मंझौल से गल्ला बेचकर बुधवार की संध्या घर लौट रहा था। तभी बसौना मोड़ के समीप एस.एच-55 पर दो की संख्या में नकाबपोश अपराधियों ने हथियार के बल पर मेरी बाइक को रोक लिया  तथा मारपीट करते हुए 54 हजार रुपए छीनकर अपनी काले रंग की बाइक से मंझौल की ओर भाग निकले।

अपराधियों की गोलीबारी में युवक जख्मी

बेगूसराय। चेरियाबरियारपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत खांजहांपुर से गुआवाड़ी की ओर जाने वाली सड़क पर दहिला पुल के निकट अज्ञात अपराधियों द्वारा गोलीबारी की घटना को अंजाम देने का मामला प्रकाश में आया है। जानकारी के अनुसार उक्त पुल के समीप करोड़ गांव निवासी उमेश चैधरी के पुत्र जितेन्द्र चैधरी अपनी बाइक से रोजाना की तरह ताड़ के पेड़ से ताड़ी उतारने के लिए गया था। सड़क किनारे जैसे ही पेड़ पर से ताड़ी लेकर नीचे उतरा, वहां से गुजर रहे ग्लैमर बाइक पर सवार तीन की संख्या में अपराधियों ने अपनी बाइक रोक कर उससे ताड़ी की कीमत पूछी। तभी एक दूसरे अपराधी ने जितेन्द्र से बाइक की चाभी मांगते हुए पिस्तौल तान दी। पीड़ित अपने आप को अपराधियों से घिरता देखकर भागने लगा, परंतु अपराधियों ने गोली चला दी, जो उसके केहुनी के उपर से छाती को छूते हुए निकल गई। इससे वह बुरी तरह जख्मी हो गया। गोली की आवाज सुनकर आसपास के लोग दौड़कर पहुंचे तथा जख्मी को पीएचसी चेरियाबरियारपुर पहुंचाया। घटना की सूचना पर थानाध्यक्ष रंजीत कुमार रजक के नेतृत्व में पुलिस बल घटनास्थल पर पहुंच कर छानबीन में जुट गई।

जल नल योजना में अनियमितता को ले ग्रामीणों ने की शिकायत

बेगूसराय। साहेबपुरकमाल प्रखण्ड अन्तर्गत समस्तीपुर पंचायत के वार्ड सात में जल-नल योजना के तहत बन रहे जल मीनार का निर्माणकार्य लगभग साल भर से रुक-रुक कर ठेकेदार और विभाग के द्वारा गुणवत्ता विहीन काम करवाया जा रहा है। विगत माह इसकी शिकायत एसडीओ बलिया से की गयी। इसके आलोक में कनीय अभियंता द्वारा ग्रामीणों से स्पष्ट रूप में कहा गया कि आप लोग चिंता न करें, हम योजना से संबंधित सभी जानकारी आप लोगों को उपलब्ध कराते हुए योजना का बोर्ड भी कार्यस्थल पर लगवा देंगे। परन्तु आज तक कोई बोर्ड कार्यस्थल पर नहीं लगा। एस्टीमेट से सम्बंधित कोई जानकारी भी ग्रामीणों को नहीं दी गयी।

358 बोतल शराब के साथ कारोबारी धराया, गया जेल

बेगूसराय। नावकोठी थाने की पुलिस ने डफरपुर पूर्वी में छापेमारी कर हरियाणा निर्मित शराब रॉयल स्टेग की 358 बोतल बरामद की है। छापेमारी के दौरान शराब कारोबारी डफरपुर पूर्वी निवासी सुभाष प्रसाद सिंह के पुत्र मनीष कुमार को भी गिरफ्तार कर लिया है। थानाध्यक्ष शशि कुमार ने बताया कि बरामद शराब में 750 एमएल की 12 बोतलें, 375 एमएल की 168 बोतलें तथा 180 एमएल की 178 बोतलें शामिल हैं। पुलिस ने मनीष कुमार को जेल भेज दिया है।

गोलीबारी में बाल-बाल बचा दुकानदार

बेगूसराय। नावकोठी के राम बालक सहनी के पुत्र सरोज कुमार सहनी पर बुधवार को अज्ञात बदमाशों ने गोलीबारी की। इस घटना में सरोज कुमार सहनी बाल बाल बचे। इसकी लिखित शिकायत नावकोठी थाने को दी है। इसमें उसने कहा है कि वह ससुराल से खाना खाकर घर लौटा ही था  कि अज्ञात तीन-चार बदमाशों ने उस पर ताबड़तोड़ फायरिंग करना शुरू कर दिया। उसने किसी तरह घर में घुसकर अपनी जान बचायी। मौके पर थानाध्यक्ष शशि कुमार पुलिस बल के साथ पहुंचे, तब तक बदमाश भाग चुके थे। पुलिस ने घटनास्थल से चार खोखे भी बरामद किये हैं। सरोज कुमार ने कहा कि इसके पूर्व भी पति-पत्नी को बदमाशों ने जान से मारने का प्रयास किया था, जिसकी लिखित शिकायत एसपी बेगूसराय तथा डीआईजी मुंगेर से की थी। थानाध्यक्ष ने प्राथमिकी अंकित कर मामले की छानबीन शुरू कर दी है।

बलियापुर थाना क्षेत्र में तीन बदमाशों से स्कूटी छीनी

बेगूसराय। बलिया थाना क्षेत्र के एनएच 31 स्थित जानीपुर के समीप बदमाशों ने मंगलवार की रात बलिया बाजार से अपने घर साहेबपुरकमाल थाना क्षेत्र से चौकी जा रहे एक व्यक्ति से स्कूटी की छिनतई कर ली गयी। थाना को दी सूचना में चौकी निवासी दीप नारायण ठाकुर का पुत्र अमरजीत ठाकुर द्वारा बताया गया है कि मंगलवार की रात वह बलिया बाजार से अपने घर जा रहा था। इसी बीच जानीपुर के समीप 3 की संख्या में बदमाशों ने गाड़ी रुकवा कर स्कूटी एवं उसकी डिक्की में रखे 10 हजार रुपये नकद, एटीएम समेत अन्य कागजात लेकर फरार हो गये। पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है।

नशे में धुत युवक गिरफ्तार

बेगूसरायगुप्त सूचना के आधार पर गढ़हरा सहायक थाना पुलिस ने शराब के नशे में धुत रंजीत कुमार सिंह, गढ़हरा वार्ड 13 निवासी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इस बात की जानकारी थानाध्यक्ष प्रजेश कुमार दुबे ने दी।

अमरा तोड़ने में छात्र की गयी जान, मातम

बेगूसराय। गढ़हारा निवासी रेलकर्मी उमेश महतो के पुत्र 14 वर्षीय विकास कुमार बीते दिन रामदयालु  मुजफ्फरपुर स्थित निजी कोचिंग संस्थान की तीन मंजिला मकान की छत से गिर गया। इलाज के दौरान अस्पताल में उसकी मौत हो गयी। मिली जानकारी के अनुसार विकास कुमार 10वीं कक्षा का छात्र था। बीते बुधवार को रामदयालु स्थित निजी कोचिंग संस्थान में कोचिंग करने गया था। इस दौरान छात्र कोचिंग संस्थान के तीन मंजिला छत से सटे पेड़ में लगे अमरा तोड़ रहा था। इसी दौरान छत पर से रेलिंग टूटने पर तीन मंजिला से नीचे गिर गया। उसे आनन फानन में इलाज के लिए ले जाया गया जहां उसकी मौत हो गई।

यह भी पढ़ेंः पहले लूटा, फिर मार दी 2 लोगों को गोली, एक की हो गयी मौत

- Advertisement -