90 हजार किसानों को ‘कृषि आशीर्वाद’ की दूसरी क़िस्त दुर्गा पूजा से पहले- रघुवर दास

0
132
  • मुख्यमंत्री ने ‘उज्जवला योजना’ के तहत दक्षिणी छोटानागपुर प्रमण्डल स्तरीय उज्ज्वला दीदी सम्मेलन में निःशुल्क दूसरी रिफिल से महिलाओं को मिली 
  • प्रधानमंत्री 12 सितंबर को राज्य में 14 एकलव्य विद्यालय की रखेंगे आधारशिला
  • आदिवासी बहुल क्षेत्र में कौशल केंद्र, ITI, नर्सिंग कॉलेज प्रारंभ करने की है योजना

किसानों को दी जा चुकी है पहली किस्त की राशि

गुमला: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम में आयोजित उज्जवला दीदी सम्मेलन के दौरान विभिन्न योजनाओं का उद्घाटन व शिलान्यास एवं परिसंपत्तियों का वितरण किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे राज्य के किसानों समेत गुमला के 90 हजार किसानों को ‘मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना’ के तहत पहली किस्त दी जा चुकी है। दुर्गा पूजा से पहले दूसरी किस्त किसानों के खाते में पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

उन्होंने बताया कि, पूरे राज्य के 35 लाख किसानों को 3 हजार करोड़ रूपये वितरित किया जाएगा। यह सब कृषि कार्य हेतु संसाधन को जुटाने के लिए दिया जा रहा है। ताकि राज्य के किसानों ने जिस प्रकार 2014 से पूर्व–4% कृषि विकास दर को 2019 में 14% कर दिया उन्हें और सशक्त कर कृषि विकास दर को और ऊंचा किया जा सके।

- Advertisement -

मजदूरी उपलब्ध कराने वाला झारखंड देश का पहला राज्य

मुख्यमंत्री ने कहा उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि मनरेगा में समय पर मजदूरों को उनकी मजदूरी उपलब्ध कराने वाला झारखंड देश का पहला राज्य है। ग्रामीण विकास विभाग इसके लिये बधाई के पात्र हैं। यह मजदूरों के प्रति विभाग की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

सीएम ने अतीत को याद कराते हुए बताया कि, मुझे याद है 2014 में व्यापार सुगमता मामले में झारखंड का स्थान 29वां था। आज हम चौथे स्थान पर हैं। यह सब राज्य की जनता के सहयोग से संभव हुआ। अब हम पूरे देश में झारखंड का परचम लहराने की ओर अग्रसर हैं।

पीएम मोदी 12 सितंबर को राज्य के 14 एकलव्य विद्यालय की रखेंगे आधारशिला

कार्यक्रम के दौरान दास ने कहा कि, आदिवासी बहुल क्षेत्र का सर्वांगीण विकास और वहां के लोगों को रोजगार व स्वरोजगार प्रदान करना सरकार की प्राथमिकताओं में शुमार है। ऐसे क्षेत्रों में आईटीआई, नर्सिंग कॉलेज, कौशल विकास केंद्र, एकलव्य विद्यालय, नवोदय विद्यालय प्रारंभ करने की योजना है। गुमला में नर्सिंग कॉलेज का उद्घाटन हुआ है। जहां प्रशिक्षण के बाद शत प्रतिशत रोजगार मिलेगा।

झारखंड में 14 एकलव्य विद्यालयों के निर्माण कार्य का शिलान्यास करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रांची आ रहे हैं। वे इन विद्यालयों के साथ-साथ नवनिर्मित विधानसभा का साहिबगंज में बंदरगाह का भी उद्घाटन करेंगे।

विभिन्न योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन

रघुवर दास ने उज्जवला दीदी सम्मेलन के दौरान कुल 322 करोड़, 23 लाख, 39 हजार लाख राशि की 60 योजनाओं का शिलान्यास व उद्घाटन किया, इनमें से 20,556.306 लाख राशि की 23 योजनाओं का उद्घाटन एवं 11667.084 लाख राशि की कुल 37 योजनाओं का शिलान्यास किया।

- Advertisement -