ममता बनर्जी कैबिनेट के 43 मंत्रियों ने महज 6 मिनट में ले ली शपथ

0
326
ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा है- मैं आपके पांव पकड़ लूंगी, लेकिन बंगाल को बख्श दीजिए। केंद्र सरकार उनके साथ बदले की कार्रवाई कर रही है।
ममता बनर्जी ने पीएम नरेंद्र मोदी से कहा है- मैं आपके पांव पकड़ लूंगी, लेकिन बंगाल को बख्श दीजिए। केंद्र सरकार उनके साथ बदले की कार्रवाई कर रही है।

कोलकाता। ममता बनर्जी कैबिनेट के 43 मंत्रियों ने महज 6 मिनट में शपथ ले ली। देश में पहली बार ऐसा हुआ कि मात्र 6 मिनट में 43 मंत्रियों ने शपथ ले ली। जी हां, यह सच है। ऐसा बंगाल में हुआ। बंगाल कई मामलों में लगातार इतिहास बना रहा है। ममता बनर्जी कैबिनेट के 43 मंत्रियों को राज्यपाल ने आज राजभवन में शपथ दिलायी। सभी ने एक साथ और एक स्वर से एक जैसा शपथ पत्र पढ़ा। तीन मंत्रियों ने स्वास्थ्य कारणों से शपथ वर्चुअल तरीके से ली। इन मंत्रियों में शामिल थे अमित मित्र, ब्रात्य बसु और एक अन्य।

शपथ ग्रहण के बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने विभागों का बंटवारा किया। मुख्यमंत्री के पास गृह, स्वास्थ्य, पर्वतीय मामले, उत्तर बंगाल, भूमि, भूमि सुधार, सूचना व संस्कृति रहेंगे। अमित मित्र को वित्त मंत्री बनाया गया है। पार्थ चटर्जी को संसदीय कार्य,  शिल्प-वाणिज्य विभाग का जिम्मा है, जबकि सुब्रत मुखर्जी के पास पंचायत, सुजीत बोस के पास दमकल व आपातकालीन सेवा, साधन पांडे के पास क्रेता सुरक्षा और ब्रात्य बसु के पास शिक्षा विभाग होंगे।

- Advertisement -

फिरहाद हकीम को परिवहन एवं आवासन विभाग, अरूप विश्वास को क्रीड़ा, ज्योतिप्रिय मल्लिक को वन, मलय घटक को कानून, बंकिम हाजरा को सुन्दरवन मामले, सोमेन महापात्र को सिंचाई, शोभन चटोपाध्याय को कृषि, मानस भुइयां को जल सम्पदा, उज्ज्वल विश्वास को कारावास विभाग, अरूप विश्वास को विद्युत, रथीन घोष को खाद्य, डा. शशि पांजा को नारी सुरक्षा, चंद्रिमा भट्टाचार्य को नगर उन्नयन विभाग का दायित्व सौंपा गया है।

राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने शपथ ग्रहण के बाद ममता बनर्जी के मंत्रियों को भी नसीहत दी और बंगाल हिंसा पर बोले- सरकार में कोई जिम्मेदारी नहीं दिख रही है। अधिकारियों से मांगने पर भी रिपोर्ट नहीं मिली है। सनद रहे कि ममता बनर्जी के शपथ ग्रहण के दौरान भी राज्यपाल ने उनसे यही बाद कही थी। ममता ने पलट कर जवाब दिया था कि अभी तक प्रशासन चुनाव आयोग के हाथ में था, अब वह आज से ही सारे काम देखेंगी।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा है कि समस्त राज्यवासियों को राज्य सरकार मुफ्त वैक्सीन लगवाएगी। ममता ने सभी राज्यों को मुफ्त वैक्सीन के लिए केंद्र सरकार को चिट्ठी भी लिखी है। उन्होंने बंगाल में आक्सीजन सप्लाई बढ़ाने की भी मांग की है। उनका कहना है कि बंगाल का आक्सीजन दूसरे राज्यों को जा रहा है, जबकि बंगाल में ही इसकी कमी हो रही है।

मंत्रियों के शपथ ग्रहण के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि सरकार लॉकडाउन नहीं लगा रही, फिर भी लॉकडाउन जैसा ही आचरण करें। ममता राज्य सचिवालय नवान्न में बोल रही थीं। आज शपथ लेने वाले मंत्री फिरहाद हकीम ने कहा कि यह जनादेश गुलाब की पंखुड़ियों पर बैठने का नहीं, बल्कि राज्य के विकास के लिए मिला है। नवान्न में इमाम संगठन के प्रतिनिधियों ने ममता बनर्जी से मुलाकात की। ईमाम बोले- आपकी सरकार बनवाने में हमारी बड़ी भूमिका रही है। हमने मसजिदों से आपके लिए दुआ करवाई।

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी ने तीसरी बार बंगाल के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -