संसद में प्रवेश से पहले ही 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव निकले   

0
60
संसद भवन
संसद भवन

नयी दिल्‍ली कोरोना वायरस महामारी के बीच एक बड़ी खबर आ रही है। सोमवार से शुरू हुए मानसून सत्र में 17 सांसद कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभी सांसदों की सदन चलने से पहले कोरोना जांच (Coronavirus in MP) की गई थी। उनमें से अबतक 17 की रिपोर्ट पॉजिटिव आ चुकी है। लोकसभा सदस्‍यों का टेस्‍ट 13 और 14 सितंबर को संसद परिसर में ही किया गया था। पॉजिटिव मिले सांसदों में बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी, अनंत कुमार हेगड़े, प्रवेश साहिब सिंह, सुखबीर सिंह, प्रताप राव जाधव, जनार्दन सिंह, हनुमान बेनीवाल, सेल्‍वम जी, प्रताप राव पाटिल, रामशंकर कठेरिया, सत्‍यपाल सिंह समेत अन्‍य भी शामिल हैं।

कोरोना महामारी के बीच, संसद के निचले सदन यानी लोकसभा की कार्यवाही सोमवार सुबह 9 बजे शुरू हुई। कोरोना को लेकर इसबार सांसदों के हाजिरी लगाने का तरीका बदल गया है। सांसदों ने ‘अटेंडेंस रजिस्‍टर’ ऐप के जरिए अपनी उपस्थिति दर्ज करायी। सोमवार को कई सांसदों ने बड़ी दिलचस्‍पी से इसका प्रोसेस समझा। लोकसभा में सांसदों की डेस्‍क के आगे कांच की शील्‍ड लगाई गई है। अधिकतर सांसद बैठकर ही अपनी बात कख रहे हैं।

- Advertisement -

कई नियम बदले

सदन के कारवाही के दौरान पहली बार कई चीजें बदली-बदली नजर आई। मानसून सत्र के पहले दिन स्पीकर ओम बिड़ला ने बताया कि यह इतिहास में पहली बार है जब निचले सदन की कार्यवाही के दौरान कई लोकसभा सदस्य राज्य सभा में बैठेंगे। उच्च सदन की कार्यवाही के दौरान राज्यसभा सदस्यों को लोकसभा में बैठने का मौका मिलेगा। उन्होंने कहा कि सभी सुरक्षा प्रोटोकॉल सुनिश्चित किए गए हैं और अधिकतम डिजिटलाइजेशन किया गया है। सदन की कार्यवाही हर दिन केवल चार घंटे के लिए होगी।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, ‘इस मानसून सत्र में सभी सासंद पहले अपनी सीटों पर बिना खड़े हुए बोलेंगे। ऐसा कोविड -19 महामारी को देखते हुए किया जा रहा है।’ इससे पहले, सभी सांसद संसद में बोलने से पहले खड़े होते थे। यह आसन के प्रति सम्मान दर्शाने का प्रतीक है।

देश में कोरोना का प्रकोप जारी

विदित हो कि देश में करोना का प्रकोप अभी जारी है। पिछले 24 घंटे में इस महामारी से 1,136 लोगों की मौत हो गई है। इस जानलेवा बीमारी ने अबतक 79 हजार लोगों की जान ली है। जबकी, देश में कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 48 लाख के पार पहुंच चुकी है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने आज संसद में बताया कि कोरोना वायरस से रिकवरी रेट 78 फीसदी तक पहुंच गया है। 37 लाख से ज्यादा लोग इस जानलेवा वायरस से ठीक हो चुके हैं।

 

- Advertisement -