प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितम्बर को रांची की धरती से देश को देंगे सौगात

0
430
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दीया जलाओ कार्यक्रम में जन-जन की हुई सहभागिता के जरिए इस देश के आम लोगों ने एक बार फिर एक बड़ा संकेत दे दिया है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर दीया जलाओ कार्यक्रम में जन-जन की हुई सहभागिता के जरिए इस देश के आम लोगों ने एक बार फिर एक बड़ा संकेत दे दिया है।

रांची : मुख्यमंत्री रघुवर दास ने 12 सितंबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के झारखंड दौरे को लेकर दी जानकारी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 12 सितम्बर को झारखण्ड की धरती से पूरे देश को तीन बड़ी योजनाओं की सौगात देंगे. रांची में आयोजित होनेवाले समारोह में वे प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना, खुदरा व्यापारिक एवं स्वरोजगार पेंशन योजना एवं एकलव्य मॉडल विद्यालय का शुभारंभ करेंगे. इसके साथ प्रधानमंत्री झारखण्ड विधानसभा के नये भवन एवं साहेबगंज में मल्टीमॉडल बंदरगाह का उद्घाटन करेंगे और 1238 करोड़ की लागत से बनने वाली झारखण्ड सचिवालय के नए भवन का शिलान्यास करेंगे। मुख्यमंत्री श्री रघुवर दास ने आज सूचना भवन में संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय अटल बिहारी वाजयेपी ने जिस उदेश्य के साथ झारखंड को अलग राज्य बनाया था. उन्हीं के सपनों का झारखंड बनाने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी झारखंड से ही कई बड़ी योजनाओं की शुरुआत कर रहे हैं.

- Advertisement -

आज़ादी के बाद पहली बार किसानों को मिलेगा पेंशन

मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि किसानों के जीवन में सामाजिक सुरक्षा कवच उपलब्ध कराने के लिए मासिक पेंशन के रूप में प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना लागू की जा रही है. इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के उम्र के किसानों का रजिस्ट्रेशन हो सकेगा. किसानों को 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद ₹3000 रुपए मासिक पेंशन मिलेगी. मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना के लिए झारखंड में एक लाख नौ हजार से अधिक किसानों का पंजीकरण हो चुका है.

खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी होगी शुरुआत

मुख्यमंत्री  रघुवर दास ने कहा कि प्रधानमंत्री 12 सितम्बर को देश के खुदरा व्यापारिक दुकानदार एवं स्वरोजगार पेंशन योजना की भी शुरुआत करेंगे। भारत की आजादी के बाद पहली बार किसी सरकार ने देश के खुदरा व्यापार करने वाले दुकानदार स्वरोजगार करने वाले को पेंशन की योजना से जोड़ने की पहल की है। इसके तहत् 18 से 40 वर्ष के खुदरा व्यापारियों एवं दुकानदारों को भी 60 साल की उम्र पूरी होने के बाद 3000 रुपए प्रतिमाह पेंशन मिलेगा.

देश में खुलेंगे 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय, झारखंड में 69 एकलव्य विद्यालयों का शिलान्यास

प्रधानमंत्री इस मौके पर देश के जनजातीय क्षेत्रों में 462 एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालय का आनलाइन शिलान्यास करेंगे. इसमें झारखण्ड के 13 जिलों में 69 एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने बताया कि अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों को शहरों की तरह ही गांव में ही गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिले इसी लिए एकलव्य विद्यालय खोले जा रहे हैं. जनजातीय क्षेत्रों का विकास सरकार की विशेष प्राथमिकता है.

झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत को मिलेगा पहली बार मिलेगा अपना भवन

मुख्यमंत्री ने बताया कि इसी दिन ही प्रधानमंत्री झारखंड विधानसभा के नए भवन का उद्घाटन करेंगे औऱ नए सचिवालय भवन का भी शिलान्यास करेंगे उन्होंने कहा कि झारखंड राज्य के गठन के 19 सालों के बाद झारखंड की सबसे बड़ी पंचायत को अपना भवन मिलने जा रहा है. 2014 में मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद झारखंड का अपना विधानसभा भवन हो यह मेरी प्राथमिकता थी अब यह सपना साकार होने जा रहा है.

संथाल में व्यापार को मिलेगा बढ़ावा

मुख्यमंत्री ने बताया कि प्रधानंत्री श्री मोदी ने साहेबगंज में मल्टी मोडल टर्मिनल का शिलान्यास किया था और अब उन्हीं के हाथों 12 सितंबर को इसका उद्घाटन हो रहा है. इस मल्टी मोडल टर्मिनल के शुरु होने से संथाल परगना इलाके में औद्योगिक औऱ व्यापारिक विकास के नए दरवाजे खुलेंगे. प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर हजारों स्थानीय लोगों को रोजगार मिलेगा. संथाल के साथ पूरे राज्य में विकास की गति तेज होगी.

- Advertisement -