सीबीआई ने अभिषेक की पत्नी रुजिरा से डेढ़ घंटे की पूछताछ

0
222
ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी
ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी

कोलकाता। सीबीआई ने अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से डेढ़ घंटे तक उनके आवास पर पूछताछ की। सीबीआई की टीम से पहले ममता बनर्जी भी पहुंची थीं। हालांकि सीबीआई टीम के आवास में घुसने से पहले वे निकल गयी थीं।  कोयला तस्करी मामले में उनकी संलिप्तता को लेकर कल अभिषेक बनर्जी की साली से सीबीआई ने पूछताछ की थी। रुजिरा से भी कल ही पूछताछ होने वाली थी, लेकिन उन्होंने आज का समय मांगा था। पूछताछ खत्म करने के बाद उनके आवास  “शांतिनिकेतन” से अधिकारी निकल गये हैं।

सीबीआई अधिकारियों के वहां पहुंचने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी वहां पहुंच गयी थीं। समय पर पहुंचे सीबीआई अधिकारी कुछ देर तक गेट पर इंतजार करते रहे। जब ममता बनर्जी निकल गयीं तो वे पूछताछ के लिए आवास के अंदर गये। पूछताछ के पहले ममता के साथ अभिषेक की बेटी भी बाहर निकल गईं थीं।

- Advertisement -

पूछताछ में सीबीआई को क्या जानकारी मिली, इसके बारे में अभी तक कुछ स्पष्ट नहीं हो पाया है। बताया जाता है कि झारखंड और बंगाल के आसनसोल इलाके से चोरी के कोयले में उन्हें कट मनी मिलती थी, जो विदेशी बैंकों में जमा होती थी। फिर वह रकम वापस भारतीय बैंकों में उनके खातों में आती थी। ऐसा इसलिए किया जाता था कि यह रहस्य न खुले कि उनके खातों में किस आदमी ने पैसे जमा किये हैं।

कोयले की तस्करी बंगाल में कोई नयी बात नहीं है। झारखंड और बंगाल के कोयला बहुल आसनसोल इलाके से अवैध कोयले को राज्यभर में जहां तहां खपाया जाता था। इसके लिए रास्ते में पड़ने वाले थानों को मैनेज किया जाता था। इसके लिए फर्जी कागजात तैयार होते थे और थाने वालों के लिए एक ब्लैंक लेटर पैड का इस्तेमाल होता था। बाद में पैड के साथ बीस रुपये के नोट को नत्थी कर दिया जाता था। इसी के आधार पर थानों को कमीशन पहुंचता था और फिर अभिषेक के घर तर वाया मीडिया रकम पहुंच जाती थी।

यह भी पढ़ेंः ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी के आवास पर सीबीआई(Opens in a new browser tab)

बीजेपी ममता बनर्जी की सरकार पर करप्शन के लगातार आरोप लगाती रही है। कोयला और पशु तस्करी के मामले में सीबीआई महीने भर से सक्रिय हो गयी है। अभिषेक बनर्जी के करीबी कहे जाने वाले कोयला तस्करी के किंगपिन अनूप मांझी उर्फ लाला तथा पशु तस्करी के किंगपिन विनय मिश्रा बताये जाते हैं। दोनों के ठिकानों पर सीबीआई ने कई बार छापेमारी की, लेकिन दोनों अभी पकड़ से बाहर हैं। पड़ताल के क्रम में ही अभिषेक की पत्नी रुजिरा बनर्जी और उनकी साली मेनका गंभीर के नाम की जानकारी सीबीआई को मिली है। इसी क्रम में दोनों से पूछताछ की गयी है।

राजीव कुमार पर दो हफ्ते बाद होगी सुनवाई   

इधर पश्चिम बंगाल के IPS राजीव कुमार प्रसंग पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई और दो हफ्ते के लिए टल गयी है। सुप्रीम कोर्ट ने CBI को कुछ और कागजात पेश करने के लिए कहा है। राजीव कुमार की से सीबीआई की पूछताछ को लेकर बड़ा ड्रामा हुआ था। ममता बनर्जी सीबीआई टीम के पहुंचने पर उनके आवास के बाहर रात में धरने पर बैठ गयी थीं। बाद में सीबीई के बंगाल में बिना इजाजत प्रवेश पर उन्होंने रोक भी लगा दी थी।

यह भी पढ़ेंः अभिषेक बनर्जी की साली मेनका गंभीर से पूछताछ कर रही CBI(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -