ममता की बहू रुजिरा की नागरिकता पर भी सवाल उठने लगे हैं

0
280
ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी
ममता बनर्जी की बहू रुजिरा बनर्जी
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। ममता बनर्जी की बहू रुजिरा की नागरिकता पर भी सवाल उठने लगे हैं। मेनका गंभीर की असलियत पर भी सवाल उठ रहे हैं कि उनकी असलियत क्या है। यह सवाल कोयला तस्करी में उनके नाम आने के बाद उठा है। क्या मेनका सच में रुजिरा की बहन और अभिषेक बनर्जी की साली हैं? ममता बनर्जी के भतीजे अभिषेक बनर्जी की पत्नी है रुजिरा। रुजिरा की नागरिकता और मेनका की असलियत की जांच भी सीबीआई कर रही है। हालांकि अभी तक कोयला तस्करी के बारे में हुए लेन-देन के बारे में ही सीबीआई ने उनसे जानकारी लेने की कोशिश की है। रुजिरा की नागरिकता और मेनका की असलियत के बारे में भी सीबीआई  जोर शोर से  जानकारी जुटाने में लगी हुई है। क्योंकि दो-दो बार रुजिरा के भारतीय नागरिकता के आवेदन  गृह मंत्रालय की ओर से खारिज किये जा चुके है।

थाईलैंड की रुजिरा नरुला से रुजिरा बनर्जी तक की कहानी

रुजिरा के ममता की बहू बनने की कहानी भी दिलचस्प है। वर्षं 2010 में  रुचिरा नरुला (रुजिरा बनर्जी का मूल नाम) थाईलैंड से दिल्ली पढ़ाई के सिसिले में पहुंची थी। एमबीए की छात्रा के रूप में दाखिले के वक्त उनके पिता ने अपना नाम नीफन नरूला  बताया था। 2010 में जब रुजिरा ने भारत में स्थायी नागरिकता के लिए गृह मंत्रालय से अपील की थी, उसमें भी  पिता का नाम  निफन नरूला ही लिखा  गया था। कुछ दिन के अंदर ही उस आवेदन को गृह मंत्रालय की ओर से खारिज कर दिया गया था। असल में रुजिरा बनर्जी मूल रूप से थाईलैंड की रहने वाली हैं।

- Advertisement -

दो बार खारिज हो चुका है रुजिरा की नागरिकता का आवेदन

इसके बाद वर्ष 2017 में  रुजिरा की ओर से फिर एक बार गृह मंत्रालय के पास स्थायी नागरिकता की अपील की गई। उस आवेदन में पिता का नाम गुरशरण आहूजा बताया गया। सीबीआई की ओर से  इस घटना की भी छानबीन की जा रही है। रुजिरा द्वारा दोबारा किये गये नागरिकता संबंधी आवेदन को भी 2019 में गृह मंत्रालय की ओर से खारिज कर दिया गया था। इधर कल   एक सभा में टीएमसी से भाजपा गये नेता शुभेंदु अधिकारी ने आरोप लगाया था कि  रुजिरा बनर्जी की बहन, जो मेनका गंभीर नाम से जानी जाती है, उसके नाम में भी काफी गड़बड़झाला है।

सीबीआई ने रुजिरा से मांगे पैन कार्ड व आईटी रिटर्न फाइल

कोयला तस्करी कांड में आरोपी  अभिषेक बनर्जी की पत्नी रुजिरा बनर्जी से कल डेढ़ घंटे की  पूछताछ से सीबीआई संतुष्ट नहीं है। सीबीआई की  ओर से मामले के तह तक जाने की नयी रणनीति  तैयार की जा रही है। सीबीआई सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक  सीबीआई ने रूजिरा बनर्जी को अपना पैन कार्ड और 5 साल का इनकम टैक्स रिटर्न  जमा करने को कहा है। इधर कल देर रात तक सीबीआई  निजाम पैलेस में बारी-बारी से कई बैठकें कीं। बैठक के पहले सीबीआई ने दिल्ली के अपने आला अधिकारियों से भी बात की। दिल्ली से ग्रीन सिग्नल मिलते ही रूजिरा  को पूछताछ के लिए  कोर्ट से  आदेश लेने के लिए अपील की जा सकती है। सूत्रों से खबर के मुताबिक  कल सीबीआई ने पूछताछ में जितने सवाल किये,  रुजिरा ने- पता नहीं है,  मालूम नहीं है- कह कर टराकाने की कोशिश की।

यह भी पढ़ेंः सीबीआई ने अभिषेक की पत्नी रुजिरा से डेढ़ घंटे की पूछताछ(Opens in a new browser tab)

मेनका गंभीर के ससुर हैं पवन अरोड़ा व पति हैं अंकुश आरोड़ा

मेनका गंभीर
मेनका गंभीर

शुभेंदु अधिकारी ने बताया कि  राज्य में स्कूल के बच्चों को जो साइकिल दी गयी, उसका कांट्रैक्ट पवन अरोड़ा को दिया गया था, जो मेनका गंभीर के ससुर बताये जाते हैं। सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक  मेनका गंभीर के जो पति हैं, वह अंकुश अरोड़ा हैं। उसके खिलाफ बहुत सारे आरोप हैं, जिनमें से एक बालू खदानों का नियंत्रण भी है। इसका मतलब यह है कि पवन अरोड़ा और अंकुश अरोड़ा और मेनका गंभीर सभी के लिंक अभिषेक बनर्जी से जुड़ते हैं।

यह भी पढ़ेंः पामेला गोस्वामी ड्रग केस में बीजेपी नेता राकेश सिंह गिरफ्तार(Opens in a new browser tab)

- Advertisement -