ममता और शुभेंदु की प्रतिष्ठा दांव पर, कल जनता करेगी फैसला

0
174
ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बंगाल में दूसरे चरण की  वोटिंग कल होगी। जिन 30 सीटों पर कल वोट पड़ेंगे, उसमें नंदीग्राम भी है।
ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बंगाल में दूसरे चरण की  वोटिंग कल होगी। जिन 30 सीटों पर कल वोट पड़ेंगे, उसमें नंदीग्राम भी है।
  • डी. कृष्ण राव

कोलकाता। ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। बंगाल में दूसरे चरण की  वोटिंग कल होगी। जिन 30 सीटों पर कल वोट पड़ेंगे, उसमें नंदीग्राम भी है। ममता व शुभेंदु नंदीग्राम से ही उम्मीदवार हैं। इस चरण में कुल 30 सीटों के लिए 171 प्रत्याशियों के भाग्य का निर्धारण होगा। इनमें  पश्चिम मेदिनीपुर जिला के 9, पूरब मेदिनीपुर के 9, बांकुड़ा जिला में बाकी बचे 8 व दक्षिण 24 परगना की 4 सीटों के लिए मतदान होगा। इन 30 सीटों के लिए 10620 मतदान केंद्र  बनाये गये हैं। 30 सीटों पर कुल 7607667 मतदाता अपने  लोकतांत्रिक अधिकार को मत पेटियों में बंद करेंगे।

चुनाव आयोग ने सुरक्षा व्यवस्था को चौकस करते हुए  800 कंपनी  सीआरपीएफ को तैनात किया है। इनमें से केवल 651 कंपनी मतदान केंद्रों पर रहेगी। बाकी केंद्रीय बल को  सेक्टर ऑफिस और रिजर्व में रखा जाएगा। पूर्व मेदिनीपुर में 199, पश्चिम  मेदिनीपुर में 210, बांकुड़ा में 170 और दक्षिण 24 परगना की 4 सीटों के लिए 72 कंपनी  सेंट्रल फोर्स की तैनाती जाएगी। चुनाव आयोग ने केंद्रीय बलों को  आत्मरक्षार्थ गोली चलाने की खुली छूट दी है। ऐसा पिछली बार पहले चरण के चुनाव के दौरान हुई हिंसा को देखते हुए किया है।

- Advertisement -

हर मतदान केंद्र के 200 मीटर के अंदर  राज्य पुलिस की तैनाती को रद्द कर दिया गया है। इस चुनाव में राज्य पुलिस के 11815 जवान इन 30 सीटों पर लगाये जाएंगे। इनमें लाठी वाले सिपाहियों की संख्या  8926,  रिवाल्वरधारी पुलिस की संख्या 540 होगी। इस  चरण के चुनाव के लिए कुल 112 इंस्पेक्टर  व  1470 एएसआई की  तैनाती की जाएगी। इस पूरी प्रक्रिया में 367 महिला पुलिस कर्मियों की  भी तैनाती की गयी है। यह एक उल्लेखनीय कार्य है।

इधर उत्तर 24 परगना जिले के बैरकपुर में भाजपा और तृणमूल प्रार्थियों के मनोनयन पत्र जमा देने के वक्त भयंकर हंगामा हुआ। इस दौरान फायरिंग हुई। रैफ उतारनी पड़ी। पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी, जिससे कई लोग घायल हो गये।

बंगाल में इन दिनों चल रही तनातनी के बीच विश्वभारती विश्वविद्यालय के वाइस चांसलर ने PM नरेंद्र मोदी से सुरक्षा देने की गुहार लगाई है। तृणमूल नेता अणुव्रत मंडल से उन्हें बार-बार धमकियां मिल रही हैं। इससे वे काफी भयभीत हैं और खुद के लिए पीएम से सुरक्षा की गुहार लगायी है।

- Advertisement -