बिहार में अगले साल एक दिन में रोपे जायेंगे 2.51 करोड़ पौधे

0
42

पटना। बिहार में अगले साल एक दिन में रोपे जायेंगे 2.51 करोड़ पौधे। बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने एक कार्यशाला में यह घोषणा की। पर्यावरण, वन व जलवायु परिवर्तन विभाग के अधिकारियों की कार्यशाला को सम्बोधित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि जहां इस साल वन महोत्सव के दौरान डेढ़ करोड़ पौधे लगाए गए हैं, वहीं अगले साल एक दिन में 2.51 करोड़ पौधा रोपण किया जायेगा तथा उसके लिए नर्सरी में 5 करोड़ पौधे तैयार किए जायेंगे। अगले 3 साल में जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत पूरे राज्य में वन विभाग द्वारा 6 करोड़ व ग्रामीण विकास विभाग द्वारा 1.7 करोड़ यानी कुल 7.7 करोड़ पौधारोपण तथा 50 हजार हेक्टेयर में चेक डैम व जल संरचनाओं के निर्माण आदि पर 2,906 करोड़ खर्च होंगे।

उत्तर प्रदेश में ‘वृक्ष महाकुंभ’ के तहत एक दिन में 22 करोड़ पौधारोपण कर विश्व रिकार्ड बनाने की कार्ययोजना की चर्चा करते हुए वहां के प्रधान मुख्य वन संरक्षक पवन कुमार ने बताया कि जिला वृक्षारोपण समिति के गठन के साथ ही 60 हजार पंचायतों की विस्तृत योजना तैयार कर किसे कितनी और किस प्रजाति के पौधे चाहिए, उसके निःशुल्क वितरण की व्यवस्था की गयी। पहले से पौधारोपण के लिए गढ्डे तैयार करवा लिए गए थे।

- Advertisement -

श्री मोदी ने कहा कि जलवायु परिर्वतन की चुनौतियों से मुकाबले के लिए बिहार में  ‘जल-जीवन-हरियाली’ अभियान का औपचारिक शुभारंभ आगामी 26 अक्तूबर से होगा। इस अभियान के तहत तालाब, पोखर, आहर-पईन, कुंए आदि को चिन्हित कर अतिक्रमण मुक्त व जीर्णोद्धार करने, भवनों में रेन वाटर हार्वेस्टिंग, चापाकल, नलकूप के किनारे सोखता का निर्माण, सौर ऊर्जा को प्रोत्साहन व डीप इरिगेशन आदि पर अगले 3 वर्षों में 24,524 करोड़ तथा वर्ष 2019-20 में 5870 करोड़ रुपये खर्च किए जायेंगे।

कश्मीर मुद्दे पर जनता सरकार के साथ है

सुशील मोदी ने अपने ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने पूरी संवैधानिक प्रक्रिया का पालन करते हुए जम्मू-कश्मीर में धारा 370 को निष्प्रभावी करने वाला विधेयक जब संसद के दोनों सदनों में पारित करा लिया, तब भी कांग्रेस, अलगाववादी नेता और टुकड़े-टुकड़े गैंग के लोगों ने विरोध जारी रखा। कश्मीर पर पाकिस्तान के साथ सुर मिलाने वाले तो घाटी में खून की नदी बहने की धमकी दे रहे थे। विकास की मुख्यधारा में तेजी से लौटते कश्मीर में खून की नदी क्या, दो महीने में न कोई गोलीबारी हुई, न किसी निर्दोष की जान गई। कश्मीर पर जनता सरकार के साथ है।

यह भी पढ़ेंः भाजपा का हमला, कहा- पॉकेट पार्टी बन चुकी है कांग्रेस

- Advertisement -