बिहार की टाप खबरेंः डायरिया से दो मरे, डीएम ने गंदगी बतायी वजह 

0
68
  1. नीतीश से मिले राम विलास पासवानः पटना में केंद्रीय मंत्री श्री रामविलास पासवान ने रविवार को मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार से शिष्टाचार मुलाकात की। मुलाकात के दौरान साथ में थे बिहार के पशु एवं मत्स्य संसाधन मंत्री श्री पशुपति कुमार पारस, सांसद श्री रामचंद्र पासवान एवं सांसद श्री चिराग पासवान।

2. जस्टिस शाह और सीएम नीतीश की मुलाकातः पटना राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह के दौरान पटना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश जस्टिस एम.आर. शाह और मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार की मुलाक़ात हुई।

3. सहरसा में डायरिया से दो की मौतः सहरसा जिले के सोनबरसा राज प्रखंड क्षेत्र के खजुराहा पंचायत अंतर्गत नरहा महादलित टोला में डायरिया से दो व्यक्तियों की मौत एवं डायरिया पीड़ितों की बढ़ती संख्या की सूचना पर जिलाधिकारी शैलजा शर्मा, डीडीसी राजेश कुमार सिंह, सिविल सर्जन डॉ० शैलेंद्र कुमार गुप्ता, डीआईओ डा. कुमार विवेकानंद ने नरहा महादलित टोला पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। जिलाधिकारी ने जीविका दीदी एवं ग्रामीणों को बुलाकर शौचालय निर्माण कर स्वच्छता बनाये रखने के लिए जागरूक भी किया। जिलाधिकारी ने स्थानीय बीडीओ सुधीर कुमार से खजुराहा के नरहा महादलित टोला में स्वच्छाग्राहियों एवं पंचायत सचिव को नियुक्त कर सभी स्थानीय ग्रामीणों के लिए एक हफ्ते में शौचालय का निर्माण करने की भी बात कही। सिविल सर्जन डॉ. शैलेन्द्र कुमार गुप्ता ने ग्रामीणों से कहा कि जबतक स्थायी शौचालय का निर्माण नहीं हो जाता है, तबतक बाहर में शौच करने की जगह पर आप लोग गड्ढ़ा बनाकर शौच करके मिट्टी से ढंक दें, ताकि गंदगी बाहर नहीं फैल पाये। डायरिया का सबसे बड़ा कारण गंदगी ही है। लोग जितना स्वच्छ रहेंगे, उतना ही बीमारियों से दूर रहेंगे।

- Advertisement -

4. गोपालगंज में वृद्ध को साढ़ ने किया घायलः फुलवरिया गांव निवासी वृद्ध रामाश्रय शाह पर शनिवार की रात एक लावारिस सांढ़ ने हमला कर दिया। वे अपने दरवाजे पर घर से बाहर खाट पर सोए थे कि अचानक सांढ़ ने हमला कर दिया। उनके चिल्लाने पर आसपास के लोग दौड़ कर आए। तब तक सांढ़ फरार हो चुका था। उन्हें स्थानीय मरछिया देवी रेफरल अस्पताल फुलवरिया लाया गया, जहां डॉक्टरों ने बेहतर इलाज के लिए सदर अस्पताल गोपालगंज रेफर कर दिया। सदर अस्पताल गोपालगंज के डॉक्टरों ने चिंताजनक स्थिति को देखते हुए घायल वृद्ध को गोरखपुर मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के लिए रेफर कर दिया, जहां वे जीवन और मौत से जूझ रहे हैं।

5. एनएच 28 पर कार दुर्घटना में 5 जख्मीः बेगूसराय जिले के तेघड़ा थाना क्षेत्र के एन एच 28 पर पेट्रोल पंप के निकट रविवार को जीरोमाइल की ओर जा रही अनियंत्रित कार डिवाइडर से टकराकर क्षतिग्रस्त हो गयी। सड़क दुर्घटना में कार पर सवार कुल पांच लोग जख्मी हो गये। तेघड़ा के निजी अस्पताल में प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर रूप से जख्मी तीन लोगों को चिकित्सकों ने बेहतर इलाज के लिए बेगूसराय रेफर कर दिया। दुर्घटना में आंशिक रूप से जख्मी दो लोगों का इलाज तेघड़ा के निजी अस्पताल में चल रहा है। कार पर सवार सभी लोग सड़क दुर्घटना में जख्मी अपने किसी रिशतेदार को देखने के लिए देवघर जा रहे थे। पुलिस ने क्षतिग्रस्त कार को बरामद कर लिया है।

6. बगहा में पूर्व मुखिया को नक्सलियों ने मार डालाः बगहा में नक्सलियों ने चम्पापुर गोनौली पंचायत के पूर्व मुखिया मनोज सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी है। घटना लगभग सात बजे की है। बताया जाता है कि मुखिया अपने मलकौली स्थित घर पर थे, तभी दर्जनों की संख्या में नक्सलियों ने उनका घर घेर लिया। इसके बाद नक्सली घर में घुस गये और पूर्व मुखिया  को गोली मार दी। इस घटना के बाद से गांव में दहशत है। कोई किसी से बात नही कर रहा। वाल्मीकिनगर थानाध्यक्ष जयप्रकाश सिंह ने घटना की पुष्टि की है।

यह भी पढ़ेंः शराबबंदी के बाद ‘सतत जीविकोपार्जन योजना’ ला रही बिहार में खुशहाली

- Advertisement -