पीएम विशेष पैकेज की राशि से कांवरिया परिपथ का हो रहा विकास

0
16
कला,संस्कृति, खेल व पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा करते उपमुख्यमंत्री। साथ में कला- संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार व पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव।
कला,संस्कृति, खेल व पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा करते उपमुख्यमंत्री। साथ में कला- संस्कृति मंत्री प्रमोद कुमार व पर्यटन मंत्री कृष्ण कुमार ऋषिदेव।

पटना। पीएम विशेष पैकेज की राशि से कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है। यह जानकारी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने दी। मुख्य सचिवालय के सभागार में कला, संस्कृति, खेल व पर्यटन प्रक्षेत्र के लोगों के साथ बजट पूर्व परिचर्चा के बाद उपमुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में पीएम विशेष पैकेज के 202.84 करोड़ की राशि से जैन, कांवरिया व गांधी परिपथ का विकास किया जा रहा है। राजगीर में 740.82 करोड़ की लागत से 90 एकड़ में अन्तरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स एकेडमी सह क्रिकेट स्टेडियम का निर्माण कराया जा रहा है, जिसका करीब 33 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। बैठक में मंत्री, कला, संस्कृति प्रमोद कुमार व मंत्री, पर्यटन कृष्ण कुमार ऋषिदेव ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

श्री मोदी ने कहा कि 145.14 करोड़ की लागत से बोधगया में कल्चरल सेंटर का निर्माण कार्य इस साल मई तक पूरा करने की योजना है। इसके अलावा आईकाॅनिक टूरिस्ट डेस्टिनेशन के रूप में विकसित करने के लिए भारत सरकार द्वारा चयनित देश के 16 पर्यटक स्थलों में बोधगया के महाबोधि मंदिर को भी शामिल किया गया है।

- Advertisement -

वैशाली से प्राप्त भगवान बुद्ध के पवित्र अस्थि अवशेष को प्रदर्शित करने के लिए वैशाली में 314.09 करोड़ की लागत से ‘बुद्ध सम्यक दर्शन संग्रहालय सह स्मृति स्तूप’ का निर्माण किया जा रहा है। इस संगहालय के केन्द्र में स्तूप व पाश्र्व में में दो बड़ी दीर्घाओं का निर्माण किया जा रहा है। अस्थि अवशेष को मूल रूप में प्रदर्शित करने के साथ ही भगवान बुद्ध के जीवन तथा उनके उपदेशों को विभिन्न माध्यमों के द्वारा प्रदर्शित किया जायेगा। यहां पर पुस्तकालय व मेडिटेशन सेंटर का निर्माण भी किया जा रहा है।

इसके साथ ही पटना संग्रहालय के भवन के उन्नयनीकरण, विस्तारीकरण व नई दीर्घाओं के संयोजन हेतु भवन निर्माण विभाग को 158 करोड़ रुपए की स्वीकृति दी गयी है। बैठक में चक्षुकला, वाद्यकला, गायन, नाटक, रंगमंच, संग्रहालय, कबड्डी, बाॅस्केटबाॅल, वाॅलीबाॅल, फुटबाॅल, हाॅकी, तैराकी, पैरा ओलम्पिक, कला फोटोग्राफी व पर्यटन प्रक्षेत्र के दो दर्जन से अधिक प्रतिभागियों ने अपने सुझाव दिए। वित्त, कला-संस्कृति व पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव सहित अन्य वरीय अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

यह भी पढ़ेंः राज्य में 11 नए मेडिकल काॅलेज की होगी स्थापना

सुशील मोदी के ट्वीट

  • पिछले साल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के जिन 40 जवानों ने आतंकवाद से लड़ते हुए देश की रक्छा करते हुए बलिदान दिया था,  उन वीरों को हमारी विनम्र श्रद्धांजलि।जिन जवानों ने देशप्रेम में सर्वोच्च उत्सर्ग कर वेलेंटाइन डे मनाया, वे सदैव युवा पीढ़ी को प्रेरणा देते रहेंगे।
  • पुलवामा आतंकी हमले के बाद राहुल गांधी ने आतंकवाद की नर्सरी बने पाकिस्तान की निंदा तक नहीं की, लेकिन आज वे बलिदानी जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बजाय राजनीति कर रहे हैं और पूछ रहे हैं कि उस हमले से किसे फायदा हुआ? राहुल गांधी क्या बता सकते कि तमिल आतंकी संगठन के हमले में राजीव गांधी की हत्या से किसे फायदा हुआ? सिखों के नरसंहार से किसको लाभ हुआ? समझौता एक्सप्रेस धमाके से लेकर मुबई में 26/11 के आतंकी हमलों तक से किसे फायदा पहुंचाया गया? किसके फायदे के लिए तत्कालीन गृह मंत्री आतंकी इशरतजहां को बेगुनाह साबित करने पर तुले थे? राहुल के बयान और सवाल केवल पाकिस्तान को फायदा पहुंचाने वाले होते हैं।

यह भी पढ़ेंः नीतीश ने कहा, महिलाओं के सशक्तीकरण से पृथ्वी भी सशक्त होगी

- Advertisement -