पीएम नरेंद्र मोदी की सर्वदलीय बैठक में हेमंत, नीतीश व ममता जाएंगे

0
63
पीएम नरेंद्र मोदी मोदी की सर्वदलीय बैठक में झारखंड से सीएम हेमंत सोरेन, बिहार से सीएम नीतीश कुमार और बंगाल से सीएम ममता बनर्जी शामिल होंगे।
पीएम नरेंद्र मोदी मोदी की सर्वदलीय बैठक में झारखंड से सीएम हेमंत सोरेन, बिहार से सीएम नीतीश कुमार और बंगाल से सीएम ममता बनर्जी शामिल होंगे।

दिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी मोदी की सर्वदलीय बैठक में झारखंड से सीएम हेमंत सोरेन, बिहार से सीएम नीतीश कुमार और बंगाल से सीएम ममता बनर्जी शामिल होंगे। सर्वदलीय बैठक में आम आदमी पार्टी को न्योता नहीं गया है। बैठक में सभी दलों के अध्यक्षों को निमंत्रण भेजा गया है। रक्षा मंत्री राजनाथनाथ सिंह ने बैठक के बारे में सभी दलों के अध्यक्षों से बात की थी। बैठक में नहीं बुलाये जाने पर आम आदमी पार्टी ने आपत्ति दर्ज की है। पीएम की सर्वदलीय बैठक भारत-चीन सीमा पर लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी हमले और उसमें 20 जवानों के शहीद होने को लेकर बुलायी गयी है। इसी बैठक में यह तय होना है कि चीन के साथ क्या सलूक किया जाना चाहिए।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बैठक में शामिल हो रही हैं। ममता का कहना है कि केंद्र सरकार से तमाम विरोधों के बावजूद उनके लिए देश सर्वोपरि है। दूसरी ओर आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने कहा है कि बड़े मुद्दों पर मंत्री को आप जैसी छोटी पार्टी की सलाह की जरूरत नहीं पड़ती। शायद यही वजह है कि उनकी पार्टी को निमंत्रण नहीं भेजा गया। पीएम नरेंद्र मोदी आज शाम 5 बजे सभी पार्टियों के अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे।

- Advertisement -

बैठक का एजेंडा पहले से ही घोषित है। लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर गलवान घाटी में चीनी हमले में 20 जवानों के शहीद होने की घटना को लेकर या बैठक होनी है। बैठक में सभी दलों के अध्यक्षों को न्योता भेजा गया है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पार्टी आम आदमी पार्टी को छोड़कर तकरीबन सभी दलों को निमंत्रण गया है। इसे लेकर आप खासा नाराज है।

सूत्रों के मुताबिक जिन पार्टियों के 5 से ज्यादा सांसद हैं, उन्हें ही इस बैठक में आमंत्रित किया गया है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, झारखंड मुक्ति मोर्चा के अध्यक्ष व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष व उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो व बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, टीडीपी अध्यक्ष चंद्रबाबू नायडू, महाराष्ट्र के सीएम व शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे, लोजपा के चिराग पासवान, शिरोमणि अकाली दल के सुखबीर सिंह बादल, ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक और तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव ने बैठक में शामिल होने की सहमति दी है। इन नेताओं के अलावा माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, एनसीपी के अध्यक्ष शरद पवार, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और एमके स्टालिन को भी न्योता भेजा गया है। बिहार से नीतीश कुमार, झारखंड से हेमंत सोरेन और पश्चिम बंगाल से ममता बनर्जी इस बैठक में शामिल होंगे।

इधर कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने गलवान घाटी की घटना को लेकर शहीदों के सम्मान में इस बार अपना जन्मदिन नहीं मना रहे हैं। आज ही उनका जन्मदिन होता है। उन्होंने अपने नेताओं-कार्यकर्ताओं को पहले ही आगाह कर दिया है कि वे उनका जन्मदिन न मनायें। न केक काटें और किसी तरह की नारेबाजी से भी परहेज करें।

यह भी पढ़ेंः पाटलिपुत्र टेक्नोलाजी पार्क 53 करोड़ की लागत से बनेगा

- Advertisement -