आरोग्य सेतु एप करेगा आपको कोरोना वायरस से सावधान

0
122
आरोग्य सेतु एप करेगा आपको कोरोना से सावधान। कोरोना संक्रमण के खतरे की तमाम तरह की जानकरी अब घर बैठे मिल पाएगी।
आरोग्य सेतु एप करेगा आपको कोरोना से सावधान। कोरोना संक्रमण के खतरे की तमाम तरह की जानकरी अब घर बैठे मिल पाएगी।

वाराणसी। आरोग्य सेतु एप करेगा आपको कोरोना से सावधान। कोरोना संक्रमण के खतरे की तमाम तरह की जानकरी अब घर बैठे मिल पाएगी। इसे भारत सरकार ने लांच किया है। आरोग्य सेतु एप आपकी मदद करेगा। इतना ही नहीं यह एप आपको यह भी जानकारी देगा कि आपको कोरोना का कितना खतरा है तथा आपको चिकित्सक से परामर्श लेने की जरूरत है या नहीं।

इस एप्लीकेशन में कोरोना के रिस्क की केलकुलेशन कंप्यूटर विज्ञान की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस विधि द्वारा की जाएगी। साथ ही आयुष मंत्रालय ने कोरोना का मजबूती से सामना करने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय भी बताये हैं। इस बात की जानकारी मानव संसाधन विकास मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने पत्र के माध्यम से दी है।

- Advertisement -

11 भाषाओँ में मिल सकेगी जानकारी

आरोग्य सेतु एप की सहायता से 11 भाषाओँ में जानकारी उपलब्ध हो सकेगी, जिसे एंड्रायड व एपल दोनों ही प्रकार के यूजर इस्तेमाल कर सकेंगे। पत्र के माध्यम से अमित खेरे ने एप्पल एवं एंड्राइड से इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करने का लिंक भी जारी किया है। एंड्राइड यूजर गूगल स्टोर से (https://play.google.com/store/apps/details?id=nic.goi.arogyasetu) एवं एप्पल यूजर (itms-apps://itunes.apple.com/app/id505825357) डाउनलोड कर सकते हैं।

आरोग्य सेतु एप के दो सबसे खास फीचर्स है। पहला यह कि इसमें राज्यवार कोरोना हेल्प सेंटर के फोन नंबर्स की लिस्ट तथा दूसरा सेल्फ असेसमेंट है। इस फीचर के जरिए आप यह जांच कर सकते हैं कि आपको कोरोना वायरस का खतरा है या नहीं। इसके अलावा अगर आपमें कोरोना से जुड़े कोई लक्षण दिखते हैं तो यह एप सेल्फ-आइसोलेशन से जुड़े निर्देश देता है।

कोरोना सेतु एप आपकी ट्रेवल हिस्ट्री पर नजर रखेगी। इंस्टाल करते समय यह आपके फोन के नंबर, ब्लूटूथ तथा लोकेशन का एक्सेस मांगेगी। यह एप यूजर के डाटा को इंक्रीप्शन के आधार पर उसके ही फोन में सेव करेगी इसलिए यूजर का डेटा कोई यूज नहीं कर सकेगा तथा सेफ रहेगा।

यदि आपने अपने फोन में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड कर ली है तो यह आपसे शुरूआत में पूछी गई जानकारी के आधार पर बताएगी कि आपको कोरोना का कितना खतरा है। इसके बाद यदि आप किसी कोरोना आशंकित मरीज के संपर्क में आ जाते हैं तथा उस संक्रमित व्यक्ति ने भी अपने फोन में आरोग्य सेतु एप इंस्टाल की हुई है। ऐसे में उस व्यक्ति का टेस्ट पॉजिटिव आने पर आपके फोन में इंस्टाल की गई आरोग्य एप आपको नोटिफिकेशन के माध्यम से सतर्क कर देगी कि आपको भी कोरोना संक्रमण का खतरा है।

यह भी पढ़ेंः कोरोना से बचाव-रोकथाम के बारे में आशा भी करेंगी जागरूक

- Advertisement -